Business

LPG Price : इस रक्षाबंधन के मौके पर सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें- कैसे मिलेगा…

Rakshabandhan LPG Price : इस महीने रक्षाबंधन का त्यौहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर हर साल राज्य और केंद्र सरकार नई-नई योजनाओं के साथ बहनों को कई सुनहरे तोहफे देती हैं। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने प्रदेश की बहनों को तोहफा दिया है।

बीते सोमवार को हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इसके लिए हर घर ग्रहणी योजना पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिए गरीब परिवारों की महिलाओं को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।

सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा सिलेंडर

हरियाणा सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस पोर्टल के तहत राज्य के 50 लाख बीपीएल धारकों को गैस सिलेंडर सिर्फ 500 में दिया जाएगा। वहीं तय राशि से अधिक राशि सरकार द्वारा हर महीने लाभार्थी के खाते में डीबीटी के जरिए सब्सिडी के तौर पर जमा कराई जाएगी। इस योजना का मकसद हर गरीब परिवार तक गैस सिलेंडर पहुंचाना है। साथ ही सस्ते सिलेंडर की वजह से हर परिवार में गैस सिलेंडर की उपयोगिता को बढ़ावा मिलेगा।

सरकार इस योजना पर 1500 करोड़ रुपए खर्च करेगी

इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को हरियाणा सरकार के इस पोर्टल पर एसएमएस के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद सभी पात्र परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार गृहणियों को लाभ पहुंचाने के लिए सालाना 1500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस योजना है के लॉन्चिंग के दिन मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं को शुभकामनाएं दी।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button