Business

House Rent Tips : किराए पर घर देने से पहले जान लीजिए ये बात..वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे,

House Rent Tips : व्यक्ति जब भी अपना घर किराए पर देना चाहता है, तो वह किसी ऐसे को ढूंढता है, जिससे जान पहचान हो या फिर कोई ऐसा जो आपकी जान पहचान वाले को जानता हो। ऐसे में एक विश्वास बना रहता है और आप बिना किसी हिचकीचाहट के उस व्यक्ति को अपना घर किराए पर दे देते हैं। पर एक ऐसी गलती जो आपको मुसीबत में डाल सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि जब भी आप अपना घर किराए पर दे तो आपको एक चीज जरूर करनी है। वरना आपको बाद में मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

घर देने से पहले साइन करवा एग्रीमेंट

जब भी आप किसी को अपना घर दे चाहे वह आपकी पहचान कहो या फिर वह आपकी पहचान का ना हो लेकिन आप एक एग्रीमेंट (Rent agreement) बनवाए जिसमें आपकी शर्ते लिखीं हुई होंगी। घर किराए पर देने से पहले रेंट एग्रीमेंट (Rent agreement) बनवाना बेहद जरूरी है। ताकि जब भी आप अपने घर का किराया बढ़ाना चाहते हो तो आप बढ़ा सकते हैं जिसका सबूत है वह एग्रीमेंट, जिसे आपके किराएदार ने घर किराए पर लेते वक्त साइन किया था। एग्रीमेंट पर साइन करने की वजह से आपके किराए को बढ़ाने पर किराएदार किसी भी प्रकार की आना कानी नहीं के सकता,क्योंकि यह एग्रीमेंट कानूनी तौर पर वैलिड होगा।

क्या होता है रेंट एग्रीमेंट?

रेंट एग्रीमेंट (Rent agreement) एक दस्तावेज होता है, जिसमें लिखा हुआ होता है कि आप जब चाहे अपना किराया बढ़ा सकते हैं.ऐसे में किराएदार किसी भी प्रकार का कानूनी विवाद नहीं कर सकता है,क्योंकि रेंट पर देते समय आपने यह चीज एग्रीमेंट के द्वारा पहले ही बता दी थी. जिस पर आपके किराएदार ने साइन भी किया था. इसके अलावा आप उस एग्रीमेंट (Rent agreement) में अपने नियम भी लिखवा सकते हैं। जिसमें समय पर घर आना, किसी दूसरे को घर पर ज्यादा देर तक न रुकवाना अन्य कुछ रूल्स शामिल होते है।

Related Articles

Back to top button