Speed Breaker : क्या आप भी बड़े-ऊंचे स्पीड ब्रेकर से हैं परेशान, तो यहां करें शिकायत…

Speed Breaker Rules : आजकल चाहे उम्र कोई भी हो, चाहे बूढ़ा हो या जवान चाहे फिर बच्चा, हर कोई गाड़ी चलाना चाहता है और उसे फुल स्पीड में भगाने का शौक रखता है। अक्सर लोगों को देखा जाता है कि वह तेज स्पीड में गाड़ी चलाते हुए जाते हैं।

लेकिन ट्रैफिक कंट्रोल (Traffic Control) द्वारा उनकी इस रफ्तार पर काबू पाने के लिए सड़कों पर स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker) बनाए जाते हैं। जो सड़क काफी ज्यादा बिजी होती है या यहां पर क्रॉसिंग होती है वहां पर आपको स्पीड ब्रेकर बने हुए मिल जाएंगे। कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो अपनी गलियों में स्पीड ब्रेकर बनवा लेते हैं और यह स्पीड ब्रेकर नहीं बल्कि कार के लिए डेंट ब्रेकर बन जाते है।

अक्सर गलियों के अंदर बड़े और ऊंचे ब्रेकर बनाए जाते हैं जिनसे गाड़ी का निचला हिस्सा टच हो जाता है। कई जगह तो हर तीसरे या चौथे घर के सामने आपको स्पीड ब्रेकर मिल जाते हैं। बार-बार स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker) आने से लोग काफी परेशान हो जाते हैं।

अगर आप भी इसे परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको स्पीड ब्रेकर से संबंधित कुछ नियम बताने वाले हैं। आप भी अवैध या गलत स्पीड ब्रेकर की शिकायत करके इन्हें हटवा सकते हैं। आइये जानते है….

स्पीड ब्रेकर की कर सकते है शिकायत :

बड़े और ऊंचे स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker Rules) से परेशान लोग जब भी उस गली या सड़क से निकलते हैं तो बनाने वाले को लगातार कोसते रहते हैं, हालांकि कुछ ही देर बाद इसे भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

अगर आपको गली में गलत स्पीड ब्रेकर बने हुए मिलते हैं तो इसकी शिकायत नगर निगम ऑफिस में कर सकते है। अगर मेन रोड़ पर आपको ऐसे बड़े स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker Rules) मिलते है तो इनकी शिकायत आप सड़क एंव परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके कर सकते है।

स्पीड ब्रेकर को लेकर नियम :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker Rules) बनाने के लिए मानक और नियम पहले से ही तय किए गए है। नियमों के अनुसार स्पीड ब्रेकर (Speed Breaker Height) की ऊंचाई 4 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और इसके दोनों तरफ 2-2 मीटर का स्लोप होना जरूरी है।

इस तरह केवल ऊंचाई वाला ब्रेकर नहीं बनाया जा सकता है। अगर ब्रेकर में स्लोप है तो गाड़ी के टायर आराम से चढ़कर उतर सकते है और कार का निचला हिस्सा ब्रेकर से नहीं टकराता है। इसके अलावा स्पीड ब्रेकर पर मार्किंग भी होनी चाहिए, जिससे दूर से ही पता चला जाये कि आगे ब्रेकर बना हुआ है।