8 February 2023

आज ही अपने घर ले आएं ये सूर्य नूतन सोलर स्टोव – बिना किसी खर्च के बनेगा खाना, जानें –

solar stove

डेस्क : वर्तमान समय में लोग बढ़ती गैस की कीमतों से परेशान है। इस त्योहार के सीजन में यह परेशानी और भी बढ़ गई है। त्योहार के समय गैस का इस्तेमाल अधिक होने की वजह से खपत भी अधिक हो रही है। ऐसे में सरकार ने आपके लिए एक बेहतर विकल्प पेश किया है। हम बता कर रहे हैं सोलर स्टोव की। इस सोलर स्टोव को सरकारी गैस कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पेश किया है। इस स्टोव का नाम सूर्य नूतन है। इस स्टोव से आप बिना खर्च के खाना बना सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में सूर्य नूतन सोलर स्टोव का शुभारंभ किया गया। इस खास तरह के स्टोव को इंडियनऑयल के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर, फरीदाबाद ने बनाया है। जबकि इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट कराया है। इस गैस की कीमत की बात करें तो इसकी बेस मॉडल की कीमत 12000 रूपये रखा गया है। इसकी टॉप मॉडल लेने पर आपको 23 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। हालांकि कुछ दिनों बाद सरकार की ओर से इस पर सब्सिडी दिए जाने की बात चल रही है।

किचेन में फिक्स्ड होगी सोलर स्टोव : यह एक अत्याधुनिक स्टोव है। इस स्टोव से आप बिना खर्च के खाना बना सकते हैं। सूर्य नूतन स्टोव को धूप में रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस स्टोव को किचन में फिक्स्ड किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। यह स्टोव स्प्लिट एसी की तरह है। यानी एक यूनिट को धूप में रखा जा सकता है, साथ ही दूसरी यूनिट को किचन में भी लगाया जा सकता है। यह एक रिचार्जेबल स्टोव है। मतलब आप धूप होने पर भी चूल्हे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही धूप न होने पर भी रात में खाना बनाया जा सकता है।