कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले! Account में आएगी मोटी रकम, जानें – पूरा कैलकुलेशन..

Sarkari Employee

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर महीना एक साथ तीन तीन खुशखबरी लेकर आने वाला है. इनकी घोषणा होने पर कर्मचारियों के अकाउंट में बड़ी रकम आएगी. पहली खुशखबरी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर है, वही सरकार की तरफ से सितंबर के पहले सप्ताह में महंगाई भत्‍ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का ऐलान किए जाने की उम्‍मीद लगाई जा रही है. दूसरा DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आने के आसार है. तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड से जुड़ा है जिसमें पीएफ खाते में ब्याज के पैसे सितंबर के अंत तक आ सकता हैं.

जून का AICPI इंडेक्‍स 129.2 प्‍वाइंट पर आने के बाद 4 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने का रास्‍ता एकदम साफ हो गया है. कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने पर यह बढ़कर 38 प्रतिशत होने वाला है. फरवरी के बाद से ही AICPI इंडेक्स में उछाल आया है. अगर जून में आंकड़े की बात करें तो यह बढ़कर 129 के पार पहुंच गया है. महंगाई भत्‍ते पर सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में घोषणा करने वाली है ये 1 जुलाई से प्रभावी होगा. वही कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी के साथ DA का एरियर भी आने वाला है.

डीए एरियर पर भी फैसला : 18 महीने से बाकी एरियर का मामला प्रधानमंत्री मोदी के पास पहुंच गया है. इस पर भी जल्द फैसला आने की उम्‍मीद की जा रही है. वही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि जल्दी ही 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता उनको मिल जाएगा. बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 के कारण मई 2020 में DA में बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

ये भी पढ़ें   महज 20 रुपए में खरीदें 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें - क्या है स्कीम..