Business

महिलाओं की बल्ले बल्ले! सरकार बिना ब्याज के दे रही 5 लाख का लोन, यहां से करें आवेदन…

Lakhpati Didi Yojana : भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के हित में कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है. खासकर, आर्थिक रूप से पिछड़े और गरीब महिलाओं को लेकर सरकार हमेशा चिंतित रहती है. ऐसे में महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक स्तर पर सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार के द्वारा एक शानदार स्कीम की शुरुआत की गई है.

हम बात कर रहे है लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) की… PM मोदी के भाषणों में आपने लखपति दीदी योजना का जिक्र कई बार सुना होगा। इसके अलावा अंतरिम बजट पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस योजना का जिक्र किया था। इस दौरान उन्होंने बताया था कि स्कीम के अंतर्गत सरकार 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है।

आपको बता दे की यह योजना महिलाओं के लिए एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। स्कीम के अंतर्गत महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें पैसा कमाने योग्य बनाया जाता है। इस योजना में महिलाओं को 1 से लेकर 5 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। इस लोन पर महिलाओं को किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होता है।

लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) का फयादा उठाने के लिए महिलाओं को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाकर अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करना है।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button