Aadhar ATM : अब बैंक जाने नो टेंशन! घर बैठे तुरंत मिलेगा कैश, जानें- क्या है आधार ATM..

Aadhar ATM : आज के समय में हर कोई डिजिटल लेनदेन करता है लेकिन कई बार हमें फिर भी नगद पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में आपको भी अचानक नगर पैसों की जरूरत पड़ती है और आपके पास बैंक या एटीएम जाने का समय नहीं है तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है।

अब आपको घर बैठे नगद पैसा मिल जाएगा चाहे फिर आपकी UPI लिमिट खत्म क्यों ना हो गई हो। अब डाकघर द्वारा शुरू की गई Aadhar ATM सर्विस से आप घर बैठे नगद पैसा निकाल सकते है।

हाल ही में इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने सोशल मीडिया पर एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा है कि अगर आपको तुरंत पैसों की जरूरत है और बैंक जाने का समय नहीं है तो अब चिंता ना करें। अब आप घर बैठे आधार एटीएम सर्विस (AePS) का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकते है। पोस्टमास्टर घर पर ही आपको पैसा निकालने में मदद करेगा।

कैसे काम करेगी ये सर्विस?

भारतीय डाकघर (Post Office) द्वारा शुरू की गई आधार एटीएम (Aadhar ATM) की सर्विस से आपको पैसे निकालने के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत होती है। इसके तहत ग्राहक बिना एटीएम या बैंक में जाकर घर बैठे AePS के जरिये छोटी रकम निकाल सकते है और अपने समय की भी बचत कर सकते है। लेकिन इसके लिए आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

कौन-कौन सी सर्विस कर सकेंगे इस्तेमाल

आप AePS सर्विस के जरिये घर बैठे पैसा निकाल सकते हैं, बैंक में जमा राशि का भी पता कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और किसी अन्य बैंक में भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इन सभी सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता, लेकिन डोरस्टेप सर्विस के लिए चार्ज मौजूदा शुल्क के हिसाब से लिया जायेगा।

सर्विस लेने के लिए क्या होना जरूरी?

अगर आप आधार एटीएम (Aadhar ATM) सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास बैंक खाता होना चाहिए। इसके साथ ही आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आपका बायोमैट्रिक आईडेंटिफिकेशन करना भी जरूरी है।