Purnia Airport निर्माण के लिए शुरू हुआ ये काम, जानें- कब उड़ान भरेगी फ्लाइट..

Purnia Airport : करीब लंबे अरसे से सीमांचल क्षेत्र वासियों को पूर्णिया एयरपोर्ट की मांग जा रही है. बावजूद भी अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ. इसी बीच एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. बता दे की पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए Airports Authority of India ने सॉयल टेस्टिंग (Soil Testing) का कार्य प्रारंभ कर दिया है. टेस्टिंग के लिए दो सॉयल इन्वेस्टिगेशन हाइड्रोलिक ड्रिलिंग रिग (Soil Investigation Hydraulic Drilling Rig) का उपयोग किया जा रहा है.

बताया जाता है की कुल 12 बोर किया जाएगा जिसमें 20 मीटर के नौ बोर तथा 8 मीटर का तीन बोर किया जाएगा. ड्रिलिंग के दौरान प्रत्येक 1.5 मीटर की गहराई से मिट्टी का सैंपल लिया जा रहा है. सैंपल इकट्ठा करने के लिए स्पेशल ड्रिल का उपयोग किया जा रहा जिसकी लंबाई 45 सेंटीमीटर है तथा इसमें एक इंच मोटाई का मिट्टी का सैंपल एकत्रित किया जाता है. ड्रिलिंग टीम के द्वारा बताया गया कि ड्रिलिंग के दौरान एकत्रित सैंपल को लैब में आगे की जांच हेतु भेजा जाएगा.

मालूम हो की पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण हेतु अधिगृहित 52.18 एकड़ भूमि को पूर्व में ही बिहार सरकार द्वारा Airports Authority of India को हस्तगत करा दिया गया है. दिल्ली से आई टीम द्वारा अधिगृहित जमीं का तकनीकी सर्वे का काम भी पूर्ण हो चुका है. Airports Authority of India की टीम द्वारा लगभग 3000 डाटा प्वाइंट का संग्रह किया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now