बिहार के इन 2 एक्सप्रेस-वे के लिए सर्वे का काम शुरू, जानें- कहां से कहां तक बनेगा..

Patna-Purnia And Buxar-Bhagalpur Expressway : बिहार में NDA की सरकार में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले बढ़-चढ़कर काम किया जा रहा है. हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा बिहार को बड़ी सौगात मिली थी. जिमसे सड़क-संपर्क परियोजनाओं को लेकर 26 हजार करोड़ देने का ऐलान किया गया था. जिसमे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है.

जानकारी के मुताबिक, घोषित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के एलायनमेंट को ले सर्वे का काम शुरू हो गया है. ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे को ले एक साथ कई एलायनमेंट को विकल्प को ध्यान में रख सर्वे का काम हो रहा है. NHAI के अधिकारी ने बताया कि सर्वे पूरा होने के बाद उच्च स्तर पर एलायनमेंट को लेकर विमर्श होगा. उसके बाद DPR के लिए एजेंसी तय करने का काम होगा.

बता दे की NHAI की देखरेख में पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के लिए सर्वे का काम शुरु किया गया है. पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के लिए 2 एलायनमेंट को केंद्र में रख सर्वे का काम हो रहा. जिसमें-

पहला एनायनमेंट : एक्सप्रेस वे के पहले एनायनमेंट के तहत दानापुर के आगे गंगा नदी पर शेरपुर-दिघवारा पुल के समीप विचार किया जा रहा. इसे पटना रिंग-रोड की कनेक्टिवटी मिल जाएगी और फिर कच्ची दरगाह-बिदपुर पुल होते हुए आगे बढ़ाया जाएगा.

दूसरा एलायनमेंट : पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे के दूसरे एलायनमेंट के तहत औंटा-राजेंद्र सेतु के रास्ते इसे आगे बढ़ाने पर विचार चल रहा. वजह ये है कि बख्तियारपुर से मोकामा के बीच ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क बन जाने के बाद इस रास्ते में सहूलियत होगी.

वही, बक्सर-भागलपुर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के लिए भी 2 नए एलायनमेंट पर विचार किया जा रहा. एक एलायनमेंट के तहत इसे पटना के दक्षिणी भाग से आगे बढ़ाने और दूसरे के तहत गंगा नदी के उत्तरी भगा से इसे आगे बढ़ाने की योजना पर बात चल रही.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now