Land News : बिहार में जमीन बेचने के बदल गए नियम – सरकार ने लागू किया नया नियम….

Bihar Land News : अक्सर देश के किसी भी इलाके में जमीन को लेकर विवाद देखने को ही मिल जाते हैं। जमीनी विवाद मुख्य रूप से परिवार के लोगों में देखने को मिलते है। लेकिन अब से ऐसा नहीं हो सकेगा क्योंकि जिसके नाम पर जमीन होगी वही उस जमीन को बेच सकता है।

पुश्तैनी जमीन बेचने के लिए जरूरी होगा कि उसका बंटवारा कानून के अनुसार हो जाए और जमाबंदी खुद के नाम से कायम हो जाये। इसका मतलब है जमीन के बंटवारे (Bihar Land News) से पहले ही आपको कागज तैयार करने होंगे। इसके लिए बिहार सरकार ने सभी निबंधन और अवर निबंधन कार्यालयों को चिट्ठी भेज दी है और ये निर्देश लागू भी हो चुका है।

गुरुवार को बक्सर और डुमरांव निबंधन कार्यालय में कुछ ही डीड की रजिस्ट्री हो पाई थी, जिसके पीछे ये नया नियम ही कारण था। बिहार सरकार के राजस्व पर भी इस नियम का असर पड़ेगा, लेकिन जमीनी विवाद के जो मामले है, अधिकतर वह कम देखने को मिलेंगे। इसके अलावा जो लोग किसी दूसरे की जमीन पर जबरदस्ती कब्जा कर लेते हैं या भू-माफिया का भी असर कम हो जायेगा।

उत्पाद, मद्य निषेध एवं निबंधन विभाग द्वारा बुधवार को हाई कोर्ट पटना द्वारा पारित किए गए इस नियम को लागू कराने के लिए बक्सर के निबंधन अधिकारी और डुमराव के अवर निबंधन अधिकारी को पत्र जारी कर आदेश दिया है। अब अगर कोई जमीन की रजिस्ट्री करवाता है तो तो उसे खुद के नाम से जमाबंदी होने का प्रमाण पत्र भी देना जरूरी होगा। अगर विक्रेता के नाम पर जमाबंदी का कोई सबूत नहीं है तो वहरजिस्ट्री नहीं करवा सकता है।

इससे पहले बिहार सरकार ने 10 अक्टूबर 2019 को ही यह नियम लागू कर दिया था लेकिन मामला हाई कोर्ट में जाने के कारण इतना लंबा हो गया। पिछले सप्ताह हाई कोर्ट ने भी बिहार सरकार द्वारा लागू किए गए इस नियम को वैध ठहरा दिया। गुरुवार को जिले के दोनों निबंधन कार्यालयों में हीं जमाबंदी के आधार पर ही चुनिंदा दस्तावेज की ही रजिस्ट्री हो पाई थी।