Bihar

बिहार के छात्राओं के लिए खुशखबरी! नीतीश सरकार डायरेक्ट बैंक में ट्रांसफर करेगी 50-50 हजार रुपये…

बिहार के छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है! नीतीश सरकार जल्द ही उनके अकाउंट में ₹50,000 क्रेडिट करेगी। दरअसल, बिहार में स्नातक पास छात्राओं के लिए नीतीश सरकार “मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना” लाई थी. सरकार का मानना है कि यह प्रोत्साहन राशि देने से लड़कियों के शिक्षा में सुधार होगा।

आपको बता दे की स्नातक उत्तीर्ण जिन छात्राओं का ऑनलाइन आवेदन सत्यापन हो चुका है, उनके खातों में ₹50,000 की प्रोत्साहन राशि जल्द उपलब्ध होगी। इस संबंध में बिहार शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी किया गया है।

मालूम ही की बिहार के विश्वविद्यालयों से 71,354 छात्राओं ने स्नातक परीक्षा में सफलता हासिल की है। इनमें से 54,864 छात्राओं के आवेदनों का सत्यापन कार्य पूरा हो चुका है। शेष 16,490 स्नातक पास छात्राओं के आवेदनों का सत्यापन प्रक्रियाधीन है।

विदित हो कि इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा स्नातक परीक्षा में सफलता पाने वाली छात्रा को ₹50,000 प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसी तरह इंटरमीडिट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को ₹25,000 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करायी जाती है।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button