Bihar

बिहार वासियों की चमकी किस्मत! इन 3 जिलों में मिला ‘सोने का बड़ा भंडार’, यहां जानें- डिटेल…

अब वह दिन दूर नहीं जब बिहार भी अन्य राज्य की तुलना में आमिर राज्य की लिस्ट में गिनती होगा, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बिहार सरकार को जमुई, गया और रोहतास में खनिज ब्लॉक की नीलामी करेगी। आपको बता दे की इसमें करीब 5000 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है. खान एवं भूतत्व विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

खान एवं भूतत्व विभाग के अधिकारियों ने बताया की “जमुई और रोहतास जिले में 3 और खनिज ब्लॉक की नीलामी बिहार सरकार अक्टूबर महीने में करेगी. इनकी नीलामी से नीतीश सरकार को 5,000 करोड़ की आय होने की उम्मीद है. मालूम हो की हाल ही में किए गए नीलाम में ब्लॉक भी शामिल हैं.

खान एवं भूतत्व विभाग ने कहा की कि रोहतास में पिपराडीह-भुरवा खनिज ब्लॉक एवं चुटिया-नौहट्टा ब्लॉक में 12.46 वर्ग किलोमीटर गैर-वन क्षेत्रों में 88.38 टन ग्लौकोनाइट और गया में क्रोमाइट, निकल, प्लेटिनम ग्रुप ऑफ एलिमेंट्स युक्त चट्टानें हाल ही में नीलाम की गई हैं.

उन्होंने बताया कि सूबे में अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त लोगों पर प्रभावी निगरानी रखने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए विभाग ने संबंधित प्राधिकार से अपने खनन अधिकारियों, निरीक्षकों और उससे ऊपर के अधिकारियों को मजिस्ट्रेट अधिकार देने का अनुरोध किया है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button