Bihar

बिहार में जल्द बनाकर तैयार होगा दूसरा शानदार Airport, केंद्र से मिली 1413 करोड़ की मंजूरी…

Bihta Airport : बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर बिहार के लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। बीते शुक्रवार को केंद्र सरकार ने बिहटा एयरपोर्ट के पूर्ण निर्माण के लिए 1413 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस संबंध में उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि अब जमीन की उपलब्धता के बाद एयरपोर्ट का निर्माण कार्य समय सीमा के अंदर पूरा हो जाएगा। यह पटना का दूसरा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट की मांग काफी समय से चल रही थी।

आपको बता दें कि एयरपोर्ट के लिए अब तक 108 एकड़ जमीन उपलब्ध हो चुकी है। इस पर बाउंड्रीवाल भी बन चुकी है। अब बची हुई जमीन को भी जल्द ही मंजूरी देकर एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने इस एयरपोर्ट के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। दरअसल, बिहटा एयरपोर्ट की कवायद तब शुरू की गई थी, जब पटना एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ बढ़ रही थी। बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66000 वर्ग मीटर में फैला होगा

66 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा एयरपोर्ट

बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा। पीक ऑवर की क्षमता 3,000 यात्रियों की होगी। इसकी वार्षिक क्षमता 50 लाख यात्रियों की होगी। जब भी आवश्यकता होगी, क्षमता को बढ़ाकर 50 लाख किया जाएगा। कुल क्षमता एक करोड़ यात्रियों की होगी। इस परियोजना में ए-321, बी-737-800, ए-320 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे, दो लिंक टैक्सीवे की व्यवस्था करने में सक्षम एप्रन का निर्माण शामिल है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button