Bihar

नीतीश सरकार ने दी खुशखबरी! अब घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा- देने होंगे महज 150 रुपये, यहां जानें-

Bihar Me Jamin Ka Naksha Kaise Mangaye 2024 : क्या आप भी बिहार के नागरिक हैं और जमीन के नक्शे के लिए ब्लॉक या फिर दलालों के चक्कर में अपना पैसा और समय दोनों बर्बाद कर रहे हैं. अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, इस आर्टिकल में आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही अपना जमीन का नक्शा मांगा सकेंगे। उसके लिए आपको महज 150 रुपये खर्च करना पड़ेगा, तो चलिए स्टेप बाय स्टेप आपको विस्तार से बताते हैं

दरअसल, बिहार सरकार के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे जमीन का नक्शा ऑर्डर करेंगे और आपके घर पर यह नक्शा पहुंच जाएगा। आपको बता दे की बिहार सरकार के राजस्व विभाग की ओर से यह नया सिस्टम शुरू किया गया है. इस व्यवस्था के शुरू होने से सरकारी कार्यालयों में घंटों चक्कर लगाने वाले रैयतों को काफी राहत मिल रही है.

घर बैठे जमीन का नक्शा मंगवाने के लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा जिसके बाद राजस्व विभाग की ओर से जमीन का नक्शा सीधे आपके घर तक भेज दिया जाएगा. सबसे पहले आपको को भू-अभिलेख की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा, जहां आपको Door Step Delivery of Revenue Maps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के साथ ही आपको ऑनलाइन 150 रुपये जमा करना होगा. बस आवेदन के कुछ दिन बाद यह जमीन का नक्शा आपके घर पर डिलीवर हो जाएगा.

बता दे की इस नई व्यवस्था के शुरू होने से दलालों पर भी लगाम लग गया है. यह नई व्यवस्था चालू होने से पहले कई लोग जल्दी नक्शा निकलवाने के लिए दलाओं का भी सहारा लेते हैं और कुछ पैसे देकर नक्शा निकलवा लेते हैं. अब यह नई व्यवस्था लागु होने से जमीन का नक्शा निकालने के नाम पर अवैध वसूली पर भी रोक लग रही है. मालूम हो की पूरे देश में बिहार पहला राज्य है, जहां ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन देकर घर पर नक्शा मंगवा सकते है

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button