Bihar

Bihar Land Survey : कागज खो गया…जमीन पर है दूसरे का कब्जा, जानें- कैसे होगा भूमि सर्वे…

Bihar Land Survey : अगर आप बिहार के रहने वाले हैं तो आपके लिए यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया है। यदि आपकी भी जमीन किसी और ने हथिया ली है और आपके पास आपकी ही जमीन के कागज गुम हो गए हैं,

ऐसे में सरकार आपकी मदद करेगी सरकार आपको अपना हक दिलाने के लिए भूमि सर्वेक्षण की शुरुआत कर रही है। जिसकी सहायता से आपको आपकी जमीन का हक मिल सकता है आईए जानते हैं कि कैसे सरकार की मदद से आप अपनी जमीन वापस ले सकते हैं?

बिहार में भूमि सर्वेक्षण की हुई शुरुआत

यदि आपके पास भी कोई ऐसी जमीन है जो आपके पुरखों ने आपको दी थी लेकिन आपके पास उसके कागजात नहीं है ऐसे में यदि कोई और आपकी जमीन पर हक जमाता है तो सरकार आपकी इसमें सहायता करेगी। सरकार ने हाल ही में भूमि सर्वेक्षण की शुरुआत की है, जिसमें सरकार बिहार के 45 गांव में भूमि का सर्वे करवाएगी जिसमें यह देखा जाएगा की जमीन किसके नाम पर है और उस जमीन पर क्या काम किया जा रहा है।

अपने हक की जमीन कैसे ले सकते हैं वापस

कई लोग ऐसे हैं जिनके दादा परदादाओ ने उन्हें जमीन दे रखी थी, लेकिन कागजात न होने की वजह से कोई और उनकी जमीन पर कब्जा कर लेता है। ऐसे में गांव में भूमि सुधार विभाग द्वारा शिविर लगाए जाएंगे। जहां जाकर आप अपनी समस्या दर्ज कर सकते हैं, और जमीन से जुड़े पुराने दस्तावेज निकलवा सकते हैं। खतियान में आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम यदि दर्ज है तो वह जमीन आपसे कोई नहीं ले सकता है।

यदि जमीन खरीदने वाले व्यक्ति की अगर मृत्यु हो चुकी है तो आप उस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करके अपने जमीन को अपने कब्जे में कानूनी तौर पर ले सकते हैं। ऐसे में एक और सवाल उठता है कि यदि जमीन आपकी ही है लेकिन कई वर्षों से उस जमीन के कागजात गुम हो गए हैं। ऐसे में क्या जमीन पर आपका हक होगा? तो आपको बता दे कि हां

Related Articles

Back to top button