बिहार के सरकारी शिक्षकों को जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, Reels बनाने पर भी पाबंदी..

Bihar Government Teachers New Dress Code : बिहार के सभी सरकारी शिक्षकों के लिए शिक्षा-विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब सरकारी स्कूल के गुरुजी अपने मन मुताबिक कपड़े पहनकर स्कूल नहीं आ पाएंगे। इसको लेकर बिहार शिक्षा-विभाग के द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को नया निर्देश जारी किया गया है।

बताया जाता है कि बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मियों के जींस-टीशर्ट में जाने पर रोक लग गई है। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शालीन व्यवहार एवं गरिमामयी वातावरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि विद्यालयों के गतिविधियों में शालीनता प्रकट करने एवं मर्यादित व्यवहार करने हेतु निर्देश दिया गया था, लेकिन यह देखा जा रहा है कि विद्यालयों के शिक्षक एवं कर्मचारी संस्कृति के विरुद्ध अनौपचारिक परिधान (जैसे- जींस-टीशर्ट) में आ रहे हैं।

जारी निर्देश में कहा गया कि आए दिन सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षकों के द्वारा नृत्य, डीजे, डिस्को एवं अन्य निम्न स्तर की गतिविधियां को देखा जा रहा है, विद्यालय परिसर में इस तरह का आचरण तथा व्यवहार शैक्षणिक माहौल को नकारात्मक ढंग से प्रभावित करता है। अब केवल शिक्षा कैलेंडर के अनुसार विशेष दिनों में नृत्य, संगीत आदि का कार्यक्रम ही मान्य है। निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय के सभी शिक्षक और कर्मचारी शिक्षण-कार्यालय अवधि में गरिमायुक्त औपचारिक परिधान में ही आएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now