बिहारी युवक का कमाल- महज कुछ खर्चे में साइकिल को बना दिया Electric Cycle…

Home Made Electric Cycle : पूरी दुनिया में भारत जुगाड़ के लिए प्रसिद्ध है. ठीक उसी प्रकार भारत में बिहार भी अपने जुगाड़ के नए तरीकों लिए प्रसिद्ध है. इसका ताजा उदाहरण बिहार के भोजपुर जिले में देखने को मिला. जहां, एक युवक ने अपनी पुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में तब्दील कर दिया.

बताया जाता है कि यह इलेक्ट्रिक साइकिल महज 4 घंटे की चार्जिंग में 30Kmph की रप्तार से 40 किलोमीटर का सफर आराम से तय कर सकती है. युवक के अनुसार, यह ई-साइकिल इसे बनाने में करीब 22 हजार रूपये का खर्च आया.

दरअसल, चरपोखरी प्रखंड अंतर्गत पसौर गांव के रहने वाले मंतोष शर्मा ने ये ई-साइकिल बना कर कमाल कर दिया है. मंतोष के जज्बे को सभी सरहाना कर रहे हैं, मंतोष की गांव में ही मशीनरी की दुकान है. जब दुकान पर कोई काम नहीं था तो उनके मन में ख्याल आया कि क्यों ना कुछ अलग किया जाए, फिर क्या था बैट्री, मोटर और साइकिल के साथ यह काम शुरू कर दिया.

मंतोष शर्मा ने बताया की करीब 6 महीने की मेहनत के बाद यह ई-साइकिल बनकर तैयार हो गया. 22 हजार के खर्च में तैयार हुआ ये ई-साइकिल पर आराम से दो लोग यात्रा कर सकते हैं. मंतोष के अनुसार, इस ई-साइकिल में मोटर, बैट्री, हॉर्न, इंडिकेटर एक्सीलरेटर पार्ट्स शामिल है, इसके अलावे बैट्री व चार्जर रखने वाला बॉक्स भी बना हुआ है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now