बिहारवासी सतर्क रहें! कोसी बराज से छोड़ा गया 4 लाख 49 हजार क्यूसेक पानी…

Kosi Barrage Latest News : वैसे तो अभी बिहार के दर्जनों जिला गंगा नदी के बाढ़ की चपेट में है. लेकिन, अब बिहार की शोक कहे जाने वाली नदी कोसी भी बाढ़ का रूप लेने वाली है. ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि शनिवार सुबह 9:00 कोसी बराज से करीब 4 लाख 49 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. ऐसे में उत्तर बिहार के दर्जनों जिलों पर भीषण बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

जानकारी मिली है कि पानी के बढ़ते दबाव को कारण कोशी बराज के 56 फाटक खोले दिए गए हैं. वहीं, अनुमान है कि आज (28 सितंबर) शाम तक करीब 6 लाख क्यूसेक या उससे भी ज्यादा पानी कोसी बराज से छोड़ दिया जाएगा. इसको लेकर बिहार के करीब 8 जिलों को हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। साथ ही पुलिस को निर्देश दिया गया है बाढ़ से बचाव के लिए अपनी पूरी तैयारी कर लें.

मिली जानकारी के मुताबिक, नेपाल में हुई भारी बारिश के चलते कल दोपहर कोशी नदी में एक साथ 6,81, 639 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. इसको लेकर बाढ़ आपदा प्रबंधन ने बिहार के सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, मधुबनी, दरभंगा, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार जिलों को अलर्ट रहने के लिए कहा है.

बताया जाता है की 28 सितंबर की रात 12 बजे वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज से 6.00 लाख क्यूसेक और 28 सितंबर 2024 की दोपहर 12 बजे वीरपुर स्थित कोशी बराज से 6.81 लाख क्यूसेक पानी प्रवाहित होने की संभावना है, जो अब तक के अधिकतम जलश्राव के सन्निकट होगा.