बिहार के गांव की बदलेगी सूरत : 1360Km सड़कों का होगा मरम्मत कार्य, जानें-

Bihar News : बिहार वासियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है. अब सूबे के हजारों गांव की सूरत बदलने वाली है। दरअसल, राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के सड़कों को मरम्मत करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही टोला, बसावट और गांव की सड़क को मुख्य मार्ग से जोड़ने वाली मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना एक्टिव कर दी गई है।

आपको बता दे की बिहार के 38 जिलों के ग्रामीण क्षेत्र की उन सड़कों को पूरी तरह मरम्मत कर दिया जाएगा, जिनकी स्थिति काफी जर्जर है। जो सड़क बनी नहीं है, जो बन गई है लेकिन टूटने के कगार पर है। जिस सड़क की स्थिति खराब है। उसे ठीक किया जाएगा। जिस गांव और टोले की आबादी एक सौ से ज्यादा है। उन गांवों तक ये सुविधा नहीं थी। उन गांव तक भी सड़क को पहुंचाया जाएगा। करीब 9 हजार बसावटों को नई सड़क का तोहफा मिलेगा।

बताया जाता है निर्माण एजेंसियों को सड़क बनाने की जिम्मेदारी से लेकर 5 साल तक उसे रखरखाव की जिम्मेदारी भी संभालनी होगी। ये सुनिश्चित किया जाएगा कि लंबे समय तक सड़कों की स्थिति बेहतर रहे। यातायात में कोई बाधा न हो। स्थानीय लोगों के साथ गांव के लोगों को इस सुविधा का पूरा लाभ मिले।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना का दूसरा चरण मार्च 2026 में पूरा किया जाएगा। जिसके तहत 8 हजार 283 किमी सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इसके अंतर्गत 7 हजार 209 बसावटों को बेहतर सड़क संपर्क दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में कुल 9 हजार 38 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। इसमें से 1360 किमी सड़कों का पहला चरण मार्च 2025 तक पूरा किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now