Begusarai News

बेगूसराय में गंगा का रौद्र रूप! गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 155 सेंटीमीटर ऊपर…

Begusarai Ganga River Water Level : बेगूसराय में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ जिला प्रशासन की भी चिंता बढ़ गई है. वर्तमान में गंगा का पानी खतरे के निशान से 43.31 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. इससे दियारे वासियों की परेशानी बढ़ गयी है.

आपको बता दे की दियारा क्षेत्र के निचले इलाका जलमग्न हो गया है. करीब 92 हज़ार हेक्टेयर जमीन में लगी फसल डूब गयी है, जिससे किसान परेशान हैं. जिले के 6 प्रखंड (साहेबपुर कमाल, बलिया, मटिहानी, शाम्हो, तेघड़ा और बछवाड़ा) के दर्जनों गांव बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं. विद्यालय में भी बाढ़ का पानी घुसा गया है. सड़कों पर 5 से 6 फुट पानी बह रहा है.

शुक्रवार की शाम हाथीदह में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान 41.76 मीटर से 155 सेंटीमीटर ज्यादा 43.31 मीटर दर्ज किया गया है। जबकि, 2021 में नदी का अधिकतम जलस्तर 43.52 मीटर तक पहुंच गया था। अधिकतम लेवल से महज 21 सेंटीमीटर ही अब नीचे है।

वहीं, एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन की ओर से 21 सितंबर तक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों को बंद किया गया है। लेकिन बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है ऐसे में इन क्षेत्रों में स्कूलों की छुट्टी और आगे बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button