4 February 2023

बेगूसराय बना देश का सबसे प्रदूषित वाला शहर, जानें – बाकी जिलों के हालत

बेगूसराय बना देश का सबसे प्रदूषित वाला शहर, जानें - बाकी जिलों के हालत 1

न्यूज डेस्क : आज देश प्रदूषण से परेशान है। देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण ग्रसित हो चुकी है। वहां लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में प्रदूषण से अब बिहार के कई शहर चपेट में आ गए हैं। शहरों में सबसे शीर्ष पर बेगूसराय है। राज्य में बेगूसराय के अलावा कई ऐसे जिले हैं, जहां प्रदूषण कहर ढा रही है। 9 तारीख यानी शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में 450 के ऊपर दर्ज किया गया है। यह रिपोर्ट प्रदेश वासियों के लिए चिंता का विषय है। बेगूसराय पहले नंबर पर तो वहीं पटना दूसरे और इस लिस्ट में कई जिले शामिल है।

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट को देखें तो बेगूसराय में सबसे ज्यादा 446 AQI दर्ज किया गया। इसके बाद पटना का नंबर है। यहां 443 सिवान, दरभंगा और पूर्णिया में क्रमशः 416, 415 और 410 किया गया है। बता दें कि राज्य की राजधानी पटना में के 3 शहरों में AQI खतरनाक स्तर पर है। इस आंकड़ों के बाद प्रदूषण विभाग अलर्ट मूड पर है। वहीं जनता को सतर्क और सावधानी बरतने की की आवश्यकता है।

ये है मुख्य कारण

लगातार बढ़ती परिवहन व्यवस्था और निर्माण कार्य को वायु प्रदूषण का मुख्य कारण माना जा रहा है। पंद्रह से बीस साल पुराने वाहन भी सड़कों पर दौड़ रहे हैं जो प्रदूषण मानकों के अनुरूप नहीं हैं। जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को ऐसे वाहनों को सीज करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शहर में धड़ल्ले से मकान बनाए जा रहे हैं। इसमें मानकों के अनुरूप मिट्टी व बालू का उपयोग न करना प्रदूषण का प्रमुख कारण है। इसके अलावा चिमनियों से निकलने वाला धुंआ, खेतों में जलती पराली, फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुंआ भी बढ़ते प्रदूषण के प्रमुख कारण हैं।