4 February 2023

क्या आप जानते है बोर्ड परीक्षा में कैसे चेक होती हैं कापियां? ऐसे लिखने पर मिलेंगे पूरे मार्क्स..

क्या आप जानते है बोर्ड परीक्षा में कैसे चेक होती हैं कापियां? ऐसे लिखने पर मिलेंगे पूरे मार्क्स.. 1

डेस्क : एक बार फिर से देश मे बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला हैं ऐसे में सभी बोर्ड परीक्षार्थियों की दिलों की धड़कन भी अब तेज़ होने लगी हैं देश भर में इन बोर्ड परीक्षाओं को काफी गम्भीरता से लिया जाता है चाहे वो छात्र हो अभिवावक हो या फिर अध्यापक सभी इसे बेहद गम्भीर विषय समझते हैं। छात्रों के मन मे भी बोर्ड परीक्षा से जुड़े कई सवाल उठते रहते हैं। जैसे मार्किंग कैसे होगी, पूरे नम्बर मिलेंगे या नही वगैरा वगैरा

CBSE समेत सभी बोर्ड परीक्षाओं में सबसे पहले कॉपी चेकिंग के लिए बोर्ड की तरफ से अनुभवी शिक्षक हायर किए जाते हैं. इसके बाद इन शिक्षकों को कॉपी की चेकिंग का काम दिया जाता है. इसके साथ ही बोर्ड की तरफ से मार्किंग स्कीम और ज़रूरी गाइडलाइंस भी शिक्षकों को दी जाती है, जिस आधार पर टीचर्स कॉपियों की मार्किंग करते हैं.

स्टेप्स के भी मिलते हैं मार्क्स

बोर्ड परीक्षाओं में केवल उत्तर के ही नहीं बल्कि सभी स्टेप्स ध्यान से चेक किए जाते हैं और स्टेप बाई स्टेप मार्किंग भी की जाती है. इसलिए यह माना जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं में स्टेप्स लिखना बहुत ही ज़रूरी है. भले ही छात्र ने उत्तर सही दिया हो लेकिन अगर उसने अपने सभी स्टेप्स को नहीं लिखे हैं तो उसे पूरे अंक नहीं मिल पाते हैं.