बेगूसराय : दुर्गा मेला के सफल आयोजन के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी..

बेगूसराय : बखरी में आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा परवान पर है। गुरुवार को मां दुर्गा के सातवें स्वरूप की पूजा अर्चना की गयी।सप्तमी पूजन के बाद देर रात से ही मां दुर्गा मंदिर के पट दर्शन के लिए खोला जायेगा।जहां श्रद्धालु श्रद्धा व भक्ति से मां की पूजा-अर्चना करेंगे।

वही शहर के दुर्गा मंदिर के समीप पूजन सामग्री की दुकानें सज गयी है।शहर के मुख्य बाजार स्थित तीन दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा बनायी गयी है।शहर के पुरानी दुर्गा मंदिर,सार्वजनिक नव दुर्गा स्थान,वैष्णवी दुर्गा मंदिर तथा परिहारा व घाघरा में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गयी है।पट खुलने से पहले ही इन दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का तांता लगा रहा।

शहर के दुर्गा स्थान में मां की विशेष पूजा अर्चना की गयी।ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन कार्य में जुटे रहे साथ ही मध्य रात में मां दुर्गा को छप्पन भोग मंदिर कमिटी के सदस्यों द्वारा लगाया गया।इधर पुरानी दुर्गा मंदिर कमिटी ने पट खुलने से लेकर विसर्जन तक श्रद्धालुओं के लिए समय सारणी निर्धारित किया है।

वहीं एसडीएम सन्नी कुमार सौरव के दिशा निर्देशानुसार दुर्गा पूजा के मद्देनजर अग्निशमन विभाग बखरी के द्वारा विभिन्न थानों में दमकल सहित कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।जिसमें बखरी,परिहारा, गढ़पुरा,नावकोठी थाना में प्रतिनियुक्त है।मौके पर अग्निक चालक संतोष कुमार प्रधान,संजीत कुमार,बिनोद कुमार विश्वकर्मा सिंह,उमेश चौधरी,प्रधान अग्निक राजीव कुमार,सुनील कुमार आदि मौजूद थे।इधर फायर ब्रिगेड बखरी टीम के द्वारा सभी पूजा पंडालों में घुमकर मॉक डील कराया गया।

इस दौरान कर्मी संतोष प्रधान के द्वारा श्रद्धालु को बताया गया कि वे लोग धुप अगरबत्ती को इधर उधर ना रखे,जहां पूजा कमिटी के द्वारा जगह चिन्हित किया गया है,उसी स्थान का प्रयोग करें।वही कमिटी के सदस्यों को सलाह दिया गया कि पूजा पंडाल में कम से कम दो सौ लीटर पानी उपलब्ध रखें तथा कट-पीस वायर से बचने के लिए टैप लगाकर रखने का निर्देश दिया है। जबकि तीन दिवसीय दुर्गा मेला में अत्यधिक भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य कैंप विभिन्न पूजा पंडाल में लगाया गया है।

जानकारी देते हुए पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा दीपक कुमार सिंह ने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी के आदेशानुसार तीनों दुर्गा मंदिर में स्वास्थ्य कैंप लगाया गया है।जहां गस्त लगना,सड़क दुर्घटना,बेहोश हुए श्रद्धालुओं की समुचित इलाज किया जा सके।इसके लिए प्रत्येक कैंप में जरूरी दवा के साथ कर्मी को प्रतिनियुक किया गया है।इसके अलावा बड़ी घटना होने की स्थिति में एंबुलेश की व्यवस्था अंबेडकर चौक पर किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now