4 February 2023

गाड़ी चालकों की बल्ले बल्ले! नए साल से नहीं देना होगा Toll Tax, जानें – 10 सेकंड वाला नया नियम…

Toll Plazza

न्यूज डेस्क: राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित टोल प्लाजा को लेकर कई नियम बनाए गए। इन नियमों को पालन करना टोल कर्मचारी व वाहन चालक दोनों के लिए आवश्यक है। बीते साल मई 2021 में एनएचएआई ने एक दिशा निर्देश जारी किया था कि देश के हर टोल प्लाजा पर प्रति वाहन 10 सेकंड से ज्यादा सर्विस टाइम नहीं होनी चाहिए। इस दिशानिर्देश का उद्देश्य टोल प्लाजा पर जाम की स्थिति ना हो, यह है। ऐसे में यदि टोल पर इन नियमों का पालन नहीं करवाया जाएगा तो इसका खामियाजा टोल को भुगतना पड़ेगा।

यह है नियम

नेशनल हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा पर यदि किसी वाहन को 10 सेकंड से ज्यादा समय लगता है इस स्थिति में वह बिना टोल कप्तान की आगे बढ़ सकता है। इसके अलावा यदि टोल प्लाजा पर वाहनों की गाड़ियों की 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो वाहन चालको को बिना टोल दिए वहां से जाने दिया जाने का प्रावधान है।

हालांकि फास्टैग लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम काफी कम हो गया है। एनएचएआई ने कहा था, ‘फिर भी अगर किसी कारणवश 100 मीटर से अधिक की कतार लगती है, तो टोल बूथ के 100 मीटर के दायरे में पहुंचने तक वाहनों को बिना टोल चुकाए गुजरने दिया जाएगा।’ यह सब इसलिए किया गया क्योंकि सरकार ने पहले ही फास्टैग लागू कर दिया था, जिसे इसलिए लाया गया ताकि टोल बूथों पर भ्रष्टाचार न हो, वाहनों को चलने में समय न लगे और लंबे समय तक बिना रुके यातायात सुचारू रूप से चलता रहे।

गौरतलब है कि फास्टैग के लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर इंतजार का समय काफी कम हो गया है। NHAI ने कहा था, “फिर भी अगर किसी कारण से 100 मीटर से अधिक की कतार है, तो वाहनों को टोल बूथ के 100 मीटर के दायरे में कतार आने तक बिना टोल चुकाए गुजरने दिया जाएगा।” यह सब इसीलिए किया गया क्योंकि सरकार पहले ही फास्टैग लागू कर चुकी थी, जिसे इसीलिए लाया गया था ताकि टोल बूथ पर भ्रष्टाचार न हो, वाहनों को आने-जाने में समय न लगे और यातायात आराम से बिना ज्यादा देर रुके चलता रहे।