9 February 2023

आ रही Maruti की नई Electric Car – तैयार है Tata Nexon EV की ‘दुश्मन..

आ रही Maruti की नई Electric Car - तैयार है Tata Nexon EV की 'दुश्मन.. 1

डेस्क : Maruti Suzuki अगले कुछ सालों में EV (इलेक्ट्रिक वाहन) मार्केट में एंट्री करने के लिए तैयार है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक SUV (कोडनाम – Maruti YY8) पर काम भी कर रही है, जिसे जनवरी में होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट EV के तौर पर पेश किया जा सकता है. इसका प्रोडक्शन रेडी वर्जन साल 2025 की शुरुआत में आ सकता है. पहली मारुति इलेक्ट्रिक SUV को Toyota के साथ मिलकर तैयार किया जाएगा.

अगर कीमत की बात करें तो नई मारुति इलेक्ट्रिक SUV को Tata Nexon EV के मुकाबले में लाया जाएगा, जो 14.99 लाख रुपये से 20.04 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) प्राइस रेंज में ही आती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, YY8 की कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच भी हो सकती है. हालांकि, अभी इसकी कीमत का अनुमान लगाना ज्यादा सही नहीं होगा क्योंकि जब तक यह कार बाजार में आएगी, तब तक बाजार में बहुत कुछ बदल भी चुका होगा.

नई मारुति इलेक्ट्रिक SUV को लेकर दिलचस्प बात यह है कि ये Hyundai Creta जितनी बड़ी (लंबाई में 4300 मिमी) हो सकती है और इसका व्हीलबेस MG ZS EV (2585mm) से भी लंबा हो सकती है. Maruti YY8 का व्हीलबेस 2700मिमी लंबा हो सकता है. नई मारुति इलेक्ट्रिक SUV 27PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड भी हो सकती है, यह बड़ा बैटरी पैक लगाने और अधिक केबिन स्पेस बनाने में भी मदद करेगा.

इस मॉडल में पूरी तरह से नई फ्यूचरिस्टिक डिजाइन लैंगुएज भी देखने को मिलेगी. आगामी नई मारुति इलेक्ट्रिक कार को लेकर आधिकारिक रूप से ज्यादा कोई जानकारी नहीं है. लेकिन, माना यह जा रहा है कि यह 2 बैटरी पैक- 48kWh और 59kWh के साथ आ सकती है, जो क्रमशः लगभग 400किमी और 500किमी की रेंज दे सकते हैं. इसकी पावर फिगर्स 138Bhp और 170Bhp के आसपास हो सकती हैं.