Friday, July 19, 2024
Auto

लुक्स में कमाल..फीचर्स में धमाल..ये है TVS की नई धाकड़ Electric Scooter, जानें- क्या है कीमत…

डेस्क : TVs ने एक दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे थे। इस ईवी का नाम TVS X Electric Scooter है। TVs X क्रेओन कॉन्सेप्ट आधारित है। इसे कई नए फीचर्स के साथ मार्केट में लाया गया है। इस वजह से इसकी कीमत भी अधिक है। इसे अभी तक का सबसे महंगा स्कूटर माना जा रहा है। आइए इसके फीचर्स से लेकर कीमत तक जानते हैं।

कीमत कितना है?

टीवीएस ने इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 2.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) रखी है, इसमें आपको 950W पोर्टेबल चार्जर के साथ ही 3kW स्मार्ट एक्स होम रैपिड चार्जर का विकल्प भी मिलेगा। आपको बता दें कि टीवीएस एक्स के लिए FAME सब्सिडी नहीं मिलेगी।

कैसे और कब करें बुकिंग

अगर आप भी खरीदना चाहते हैं तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 16,275 रुपये की टोकन राशि देकर इसे अपने लिए बुक कर सकते हैं। 15 शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से नवंबर 2023 से शुरू होगी। इसके अलावा, टीवीएस एक्स की पहली 2,000 इकाइयों में इसे अन्य स्कूटरों से अलग करने के लिए “प्रथम संस्करण” का प्रतीक होगा।

TVS X ई-स्कूटर का डिज़ाइन?

डिजाइन की बात करें तो यह iQube से बिल्कुल अलग है, iQube पारंपरिक डिजाइन के साथ आता है, X का डिजाइन मैक्सी-स्टाइल स्कूटर जैसा है, जिसमें आक्रामक फ्रंट और फेयर बॉडी देखने को मिलती है। एक्स का मुख्य आकर्षण फ्रंट एप्रन के अंदर लंबवत स्थित हेडलाइट्स हैं।

इसमें एक बड़ा साइड पैनल है, चारों ओर फैला नीला रंग स्कूटर की इलेक्ट्रिक प्रकृति को दर्शाता है। अन्य मुख्य विशेषताओं में स्प्लिट सीटें, एक रियर टायर हगर और 12-इंच ब्लैक-आउट अलॉय व्हील शामिल हैं।

फीचर्स की बात करें तो इसमें एक बड़ा 10.25-इंच का फुल-डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो असंख्य कस्टमाइज़ेशन विकल्पों, इन-बिल्ट नेविगेशन जिसे NavPro कहा जाता है, के साथ आता है। कंसोल वेलनेस, गेमिंग, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, क्रूज़ कंट्रोल और बहुत कुछ प्रदान करता है। इसमें टीवीएस का स्मार्ट एक्सशील्ड फीचर भी मिलता है जो क्रैश, ओवरस्पीडिंग, चोरी अलर्ट, जियोफेंसिंग आदि के लिए अलर्ट भेजता है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।