Traffic Challan : बिना हेलमेट 1 दिन में कितना बार कट सकता है बाइक का चालान? बड़े काम का है ये ट्रैफिक नियम…

Traffic Challan Rules :सड़क पर बाइक-कार चलाते समय कभी ना कभी आपका भी किसी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर चालान जरूर कटा होगा। दरअसल, सड़क पर कार या बाइक कुछ भी वाहन चलाने के दौरान हमें कई प्रकार के ट्रैफिक नियमों का पालन करना रहता है। यदि हम इन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो इस स्थिति में हमें चालान भरना पड़ता है।

कई बार यह चालान हमें पुलिस को देना होता है तो कई बार कैमरे से ही यह चालान हमारे अकाउंट से कट हो जाता है। इस बीच कई लोगों को यह लगता है कि एक दिन में केवल एक ही बार चालान कट सकता है। यानि लोगो को यह भ्रम रहता है कि एक चालान होने के बाद उसी दिन दूसरा चालान नहीं हो सकता यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो यह गलत है।

यदि एक बार ट्रैफिक का उल्लंघन करने पर आपका चालान कट जाता है और आप दोबारा वही गलती दोहराते हैं तो आपका दोबारा चालान काटा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपने सीट बेल्ट नहीं पहना है और एक बार आपका चालान कट गया है। इसके बाद भी आपने जानबूझकर बेल्ट नहीं पहना है तो एक बार फिर आपका चालान कट सकता है।

हालांकि यदि हेलमेट नहीं पहनने पर आपका चालान कटा है तो उसी दिन हेलमेट के कारण आपका दूसरा चालान नहीं हो सकता। क्योंकि आप इस गलती को तुरंत नहीं सुधार सकते। इसलिए हेलमेट के मामले में आपका एक दिन में दो बार चालान नहीं काटा जा सकता। परंतु ऐसी गलती जो आप तुरंत सुधार सकते हैं। उसे लेकर आपका दोबारा चालान जरूर काटा जा सकता है। जैसे कि यदि आप कोई रेड सिग्नल क्रॉस करते हैं या फिर कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करते हैं तो आपका दोबारा चालान भी काटा जा सकता है।