Thursday, July 25, 2024
Auto

मार्केट में लॉन्च हो गई Electric Kinetic Luna, महज 10 पैसे में होगा 1Km का सफर, कीमत बस इतनी…

Electric Kinetic Luna : Kinetic Luna 70 से लेकर 90 के दशक में काफी लोकप्रिय टू व्हीलर रहा है। एक समय ऐसा था जब Luna की हर रोज 2000 यूनिट्स की बिक्री होती थी। मोपेड सेगमेंट में इसकी हिस्सेदारी 95% तक थी। लेकिन धीरे-धीरे मार्केट में इसकी डिमांड कम हो गई। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई वैसे-वैसे ही मार्केट में नई बेहतरीन इंजन और माइलेज वाली बाइक्स आने के बाद लूना का मार्केट खत्म होने लगा। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से….

क्या है इसकी कीमत

लेकिन अब दो दशक के बाद एक बार फिर Luna इलेक्ट्रिक अवतार में नजर आने वाली है। इसे अब e-Luna नाम दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी Kinetic Luna के इलेक्ट्रिक अवतार की लॉन्चिंग के समय अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी। e-Luna की भारतीय बाजार में शुरुआती कीमत 70,000 रुपये के करीब है।

फाइनेंस और EMI पर भी उपलब्ध

Luna EV पिछले साल के पेट्रोल मॉडल लूना के डिजाइन पर ही आधारित है। ये काफी हल्की ईवी है। इसे रोजमर्रा के काम के लिए डिजाइन किया गया है। अगर प्रदर्शन के मामले में देखा जाए तो इलेक्ट्रिक लूना ओजी लूना के बराबर ही है। अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो 2,000 रुपये की EMI पर भी ले सकते है। इसे आप 36 महीने के लिए फाइनेंस करवा सकते है।

पेट्रोल से चलने वाली इस लेना में honda का 50 सीसी का इंजन दिया गया है। जिस पर आराम से 2 व्यक्ति बैठकर जा सकते है। ये स्पीड से भी चलती है। ICE बेस्ड लूना का इस्तेमाल भारी सामान उठाने के लिए भी किया जाता रहा है। अब ई-लूना में भी लोगों द्वारा ऐसी ही क्षमता और पावर की उम्मीद की जा रही है। ई-लूना में आपको 16 इंच के व्हील मिलते है। जवक इसका ग्राउंड क्लियरेंस 170mm का है।

सिंगल चार्ज में 110 किमी की रेंज

e-Luna में आपको 2kWh की बैटरी दी गई है। अगर आप इसको एक बार फुल चार्ज कर लेते है तो ये आपको 110 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इसकी टॉप स्पीड भी 50 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। इसका पीक टॉर्क 22Nm का है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।