4 February 2023

अब Mahindra Thar पर भारी पड़ेगी Jimny! कौन-सी SUV है आपके लिए बेस्ट, जानें – सबकुछ..

अब Mahindra Thar पर भारी पड़ेगी Jimny! कौन-सी SUV है आपके लिए बेस्ट, जानें - सबकुछ.. 1

Mahindra Thar: देश में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को दमदार और सड़क का बादशाह कहा जाने लगा है। लोग इसे काफी पसंद करते हैं। यह एसयूवी अफॉर्डेबल कीमत में अच्छी साबित हुई है। इसी कड़ी में भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी एक एसयूवी पेश करने जा रहा है। जो सीधा महिंद्रा थार को टक्कर देगी। मारुति सुजुकी Jimny को लॉन्च करने की तैयारी में है। तो आइए इन दोनों एसयूवी के बीच के अंतर को जानते हैं।

लुक्स और डिज़ाइन

मारुति सुजुकी जिम्नी बॉडी-ऑन-फ्रेम डिजाइन पर आधारित है, जिसका मतलब है कि बॉडी एक अलग चेसिस पर बनी है। अन्य मारुति सुजुकी कारों के विपरीत, इसमें एक मोनोकॉक चेसिस है। जिम्नी में गोल हेडलाइट्स के साथ एक अपराइट फ्रंट ग्रिल, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और छोटे G-Wagon के समान एक बॉक्सी डिज़ाइन है। थार को बॉडी-ऑन-फ्रेम डिज़ाइन भी मिलता है, जो ऑफ-रोडिंग के लिए आवश्यक है। थार का डिजाइन जीप रैंगलर जैसा है।

इंजन और पावर

5-डोर Maruti Suzuki Jimny में कार निर्माता का आजमाया हुआ 1.5-लीटर K-सीरीज़ इंजन लगा होगा। इसका पावर आउटपुट 102bhp और 137Nm का पीक टॉर्क है। जिम्नी चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम के साथ आएगी, हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि इसे लो-रेशियो ट्रांसफर केस मिलेगा या मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के समान सिस्टम। दूसरी ओर, Mahindra Thar में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 150bhp और 300Nm का टार्क या 2.2-लीटर डीजल इंजन बनाता है जो 130bhp और 300Nm का टार्क बनाता है। यह 4X4 सिस्टम के साथ भी आता है। यहां थार ने पावर आउटपुट में खुद को पछाड़ दिया है।

कोंसी गाड़ी खादिना होगा अच्छा

Mahindra Thar बड़ी होने के बावजूद तीन दरवाजों वाला संस्करण है। थार में या तो चार लोग या पीछे दो लोग सामान के साथ बैठ सकते हैं। जगह की कमी है। हालांकि, महिंद्रा थार का 5-डोर वर्जन जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। दूसरी ओर, मारुति सुजुकी जिम्नी आकार में छोटी है, लेकिन इसमें दो और दरवाजे हैं, जिससे पीछे के यात्रियों के लिए यह आसान हो जाता है।