Friday, July 19, 2024
World

पाकिस्तान में पेट्रोल 20 रुपये हुआ महंगा- अब 1 लीटर का दाम 270 के पार, जानें – वजह….

डेस्क : पाकिस्तान में महंगाई अपने चरम पर है। लोग बढ़ती महंगाई के चलते खाने तक को तरसने लगे हैं। मीडिया में आए दिन खबरें देख इसका अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। दरअसल, खाने-पीने के सामानों पर महंगाई ने कहर ढाया ही था कि अब पेट्रोल की कीमतें भी पाकिस्तान में आसमान छूने लगी है। पाकिस्तान वालों को 1 लीटर पेट्रोल पर 19 रूपये ज्यादा देने होंगे। पेट्रोल की कीमत में एक साथ इतनी बड़ी बढ़ोतरी कोई आम बात नहीं है।

पाकिस्तान में 31 जुलाई, 2023 को तेल की कीमतों में ताजा बढ़ोतरी की घोषणा सरकार द्वारा की गई है। इसके बाद वहां रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। फिलहाल पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 19.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 19.90 रुपये प्रति लीटर है। पाकिस्तान के लोगों के लिए ये एक बड़े झटके से भी ज्यादा है।

पाकिस्तान की शाहबाज शरीफ सरकार द्वारा हाल ही में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब पाकिस्तान में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 272.95 रुपये प्रति लीटर है। इसके साथ ही डीजल की कीमतें भी आसमान छू रही हैं।

इसमें 19 रुपये की बढ़ोतरी के बाद देश में 1 लीटर डीजल की कीमत 273.40 रुपये हो गई है। इस बढ़ोतरी से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 253 रुपये प्रति लीटर और 253.50 रुपये प्रति लीटर थीं। जिसमें जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। एक तरफ जहां लोग इस बढ़ती महंगाई से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकार ने इसे देशहित में लिया गया फैसला बताया है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।