अब नोटों से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, RBI ने कही ये बात.,

gandhi ji

डेस्क : भारतीय नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने पर आरबीआई ने अब अपना बयान जारी किया है। दरअसल, मीडिया में बताया जा रहा है कि आरबीआई मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह कुछ और लोगों की तस्वीर वाले नोट छापने की तैयारी कर रहा है। मीडिया में चल रही इस खबर का सच क्या है आरबीआई ने बता दिया है।

आरबीआई ने दी जानकारी : मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि आरबीआई और वित्त मंत्रालय गांधीजी की जगह रवींद्रनाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नोटों की नई सीरीज छापने पर विचार कर रहे हैं। यह खबर इतनी तेजी से वायरल हुई कि आरबीआई को इस खबर का खंडन करना पड़ा। आरबीआई ने ट्वीट कर प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है। आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि मौजूदा करेंसी और बैंक नोटों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है : मीडिया में यह बताया गया था कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग, और मीटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) (वित्त मंत्रालय के तहत) ने महात्मा गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे कलाम वाले दो अलग-अलग वॉटरमार्क सेट प्रोफेसर दिलीप टी साहनी को दिए थे। आईआईटी दिल्ली। भेजा गया है ताकि उनमें से किसी एक को चुनकर उसका प्रस्ताव सरकार के सामने रखा जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में आरबीआई की आंतरिक समिति ने महात्मा गांधी के अलावा रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे कलाम के चेहरे वाले नोटों को छापने की सिफारिश की थी।