आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र के अभिभावकों ने आंगनवाड़ी केंद्र पर किया हंगामा ,जमकर की नारेबाजी

Bachwara

बछवाड़ा ( बेगूसराय ) प्रखंड क्षेत्र के कादराबाद पंचायत के वार्ड संख्या 12 स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 98 के सेविका मनोरमा कुमारी के द्वारा केंद्र संचालन में अनिमित्त्ता की शिकायत को लेकर पोषक क्षेत्र के लाभुको ने आंगनवाड़ी के केंद्र पर गुरूवार को जमकर हंगामा किया।

हंगामा के दौरान सेविका,सीडीपीओ व बिहार सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हंगामा कर रहे पोषक क्षेत्र के लाभुक सहिद्र साह,सौरव कुमार,दिलीप कुमार,प्रमिला देवी,रिंकू देवी,श्रीपति देवी,सुधा देवी,सबीना खातून,ववीता देवी,विमला देवी,कारी देवी, बबीता देवी,दायसुंदरी देवी,नेहत बेगम,शरबरी खातून,उषा देवी,खुशबू कुमारी,पिंकी देवी आदि ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 98 की सेविका मनोरमा कुमारी द्वारा सरकारी आदेश की धज्जियां उड़ाया जाता है। सेविका द्वारा ससमय केंद्र का संचालन नहीं किया जाता है।

सरकारी आदेश के अनुसार बच्चे को मीनू के अनुसार पोषाहार नहीं दिया जाता है। न हीं ससमय टीएचआर का वितरण किया जाता है। बच्चों को पोशाक व पोशाक की राशि नहीं दिया जाता है । बच्चों के पोशाक राशि व बच्चों के ऑनलाइन आवेदन के नाम पर सेविका द्वारा अवैध उगाही की जाती है । उन्होंने बताया कि सेविका द्वारा बच्चों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम पर प्रति बच्चा दो सौ रुपया लिया जाता है। साथ ही अभिभावकों द्वारा पूछे जाने पर अभिभावकों के साथ अभद्र व्यवहार भी किया करते हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में सेविका के खिलाफ जिलाधिकारी बेगूसराय को लिखित शिकायत भी किया गया है। बावजूद इसके अभी तक किसी भी प्रकार की कोई करवाई नहीं किया गया है। मामले को लेकर पंचायत के उपमुखिया सह उक्त वार्ड के वार्ड सदस्य राम प्रवेश कुमार ने बताया कि केंद्र संख्या 98 की सेविका मनोरमा देवी द्वारा केंद्र को मनमाने ढंग से चलाया जाता है।

ये भी पढ़ें   गिरफ्तारी : शराब के साथ तीन को किया गिरफ्तार 

साथ ही पोषक क्षेत्र के लाभार्थी को उचित सरकारी लाभ नहीं दिया जाता है। जिसको लेकर पोषक क्षेत्र के लाभुक द्वारा वरीय पदाधिकारी से लिखित आवेदन दिया गया था लेकिन पदाधिकारी को लिखित आवेदन दिए जाने के बाद भी पदाधिकारी द्वारा किसी प्रकार का कोई कार्यवाही नहीं किया ।

जिससे आक्रोशित पोषक क्षेत्र के अभिभावकों ने गुरुवार को आंगनवाड़ी केंद्र पर दर्जनों की संख्या में पहुंचकर सेविका से पूछताछ करने पहुंचे जिस पर सेविका के द्वारा अभिभावकों के साथ अभद्र व्यवहार किया गया। जिससे आक्रोशित होकर पोषक क्षेत्र के अभिभावकों ने आंगनबाड़ी सेविका,सुपरवाइजर व सीडीपीओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कहा की अगर जल्द पदाधिकारी द्वारा मामले की जांच करते हुए सेविका पर करवाई नहीं की जाती है तो ग्रामीणों के द्वारा केंद्र में तालाबंदी कर आन्दोलन किया जायगा