Jio मचाया बवाल – अब 4G सिम पर ही कर पाएंगे 5G का इस्तेमाल! कीमत जान खुश हो जाएंगे आप..

Jio मचाया बवाल - अब 4G सिम पर ही कर पाएंगे 5G का इस्तेमाल! कीमत जान खुश हो जाएंगे आप.. 1

डेस्क : भारत मे 5जी ऑक्शन खत्म हो गई है। इसके खत्म होने के साथ ही भारत में 5जी नेटवर्क का इंतजार और बढ़ हो गया है। कहा जा रहा है कि जल्द ही 5जी नेटवर्क सर्विसेज को लॉन्च किया जाना है। शायद इसी वर्ष के अंत में 5जी सर्विस को लॉन्च किय जाए। वैसे तो कई टेलिकॉम कंपनियां हैं जो 5जी को लेकर काम कर रही हैं। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं जियो के लिए। जियो 5जी रोलआउट प्लान के बारे में पिछले काफी समय से प्लानिंग कर रहा है। यहां हम आपको जियो के 5जी लॉन्च की तारीख, उन शहरों की लिस्ट जिसे इस सर्विस के तहत कवर किया जाएगा और इसकी कीमत कितनी हो सकती है ये बता रहे हैं।

Jio मचाया बवाल - अब 4G सिम पर ही कर पाएंगे 5G का इस्तेमाल! कीमत जान खुश हो जाएंगे आप.. 2

जियो 5 जी रोलआउट : जियो ने अभी तक ऑफिसियल रूप से अपनी 5जी सर्विस की लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में Reliance जियो के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा है कि कंपनी पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ही “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाएगी। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जियो 5जी को 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी 5जी की घोषणा भारत के कुछ मेट्रो सिटी के साथ पायलट टेस्टिंग के जरिए भी कर सकती है। पायलट टेस्टिंग के बाद से 2 से 3 फेजेज में इस सर्विस को पूरे देश में एक साथ लॉन्च कर दिया जाएगा।

Jio मचाया बवाल - अब 4G सिम पर ही कर पाएंगे 5G का इस्तेमाल! कीमत जान खुश हो जाएंगे आप.. 3

भारत में Jio 5G के सपोर्टेड शहर : जियो ने सभी 22 सर्किलों के लिए 5जी बैंड खरीदे हैं। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इन सभी 22 शहरों में कंपनी अपनी 5Gसर्विस को पेश करेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की 5जी सेवाएं शुरुआत में 9 शहरों में शुरू होंगी जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। इनमें जल्द ही पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर जैसे अन्य शहर शामिल किए जा सकते हैं। इसके अलावा, जियो ने हजार से अधिक शहरों में 5जी कवरेज प्लानिंग पूरी कर ली है। इसके लिए जियो ने हीट मैप्स, थ्री डी मैप्स और रे ट्रेसिंग जैसी नई तकनीक का इस्तेमाल किया है।

ये भी पढ़ें   आखिर कितना का होगा Jio 5G रिचार्ज? Mukesh Ambani ने सबकुछ बता दिया..जल्दी से जान लीजिए

कब मिलेगी नई जियो 5जी सिम? जब कभी भी 5जी सर्विस लॉन्च की जाएगी तब 5जी सिम को भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, यह घोषणा तो फिलहाल नहीं की गई है कि 5जी नेटवर्क के लिए आपको 5जी सिम की आवश्यकता होगी या नहीं। इसलिए अभी के लिए यह कहा जा सकता है कि अगर आपके पास जियो 4जी सिम है, तो आप बिना किसी समस्या या सिम अपग्रेड के जियो 5 जी नेटवर्क सेवा का इस्तेमाल कर पाएंगे।