Technology

मोबाइल यूजर्स ध्यान दें! अब Bank Account से कट जाएंगे पैसे पर नहीं आएगा SMS, जानें- बड़ी वजह…

TRAI New Rules for SMS Service : देश में दिन प्रति-दिन ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ता ही जा रहा है. इसी पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है. अब आपके मोबाइल पर फर्जी SMS नहीं आएगा इसको लेकर TRAI ने फर्जी कॉल और मैसेज के खिलाफ अपनी मुहिम को और तेज कर दिया है।

आपको बता दे की नए नियमों के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनियां 1 सितंबर 2024 से ऐसे किसी भी मैसेज को Transmit नहीं कर सकेंगी, जिनमें URL, OTT Link या APK शामिल हों। इसके साथ ही ऐसे callback numbers को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा जो टेलिकॉम कंपनियों की Whitelist में रजिस्टर्ड नहीं हैं।

भारत सरकार के द्वारा इस कदम का मकसद Spam, खासतौर पर फिशिंग मैसेज पर रोक लगाना है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्राहकों को बैंक, फाइनेंशियल इंस्टीटूशन्स और ई-कॉमर्स कंपनियों से मैसेज प्राप्त करने में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे आखिर यह नया सिस्टम कैसे काम करेगा तो आपको बता दें की इस नए सिस्टम के तहत मैसेज भेजने वाली कंपनियों को अपने सभी मैसेज टेम्प्लेट और कंटेंट को टेलिकॉम कंपनियों के साथ रजिस्टर करना होगा।

इसके बाद ही टेलिकॉम कंपनियां एक सिस्टम का इस्तेमाल करेंगी जो मैसेज के कंटेंट को स्कैन करेगा और यह फैसला लेगा कि वह रजिस्टर्ड टेम्प्लेट से मेल खाता है या नहीं। अगर कोई मैसेज रजिस्टर्ड टेम्प्लेट से मेल नहीं खाता है, तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button