Mobile चोरी होने पर Phone Pay और Google pay से पैसा निकाल पाएगा चोर? जान लीजिए काम आएगा..

Google Pay

डेस्क : आज के समय में यूपीआई (UPI) से पेमेंट हर कोई करने लगा है। यह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था जिसे अब एक बड़ी आबादी ने अपना लिया है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में जून के महीने में 2800 मिलियन से ज्यादा यूपीआइ ट्रांजैक्शन किए गए। भारत के सभी बैंकों में यूपीआई के तहत लेनदेन किया जा सकता है। यह एक कैशलेस लेन देन है।

यूपीआई से लेनदेन एक बेहतरीन सुविधा है। Upi आपके मोबाइल फोन से जुड़ा रहता है। इसके तहत आप लेन-देन भी फोन के जरिए ही करते हैं। ऐसे में दुर्भाग्यवश यदि आपका फोन खो या चोरी हो जाता है तो आप परेशानियों में पड़ सकते हैं। हम आपको बताएंगे इस स्थिति में फोन नंबर से लिंक्ड बैंक खातों से यूपीआई ट्रांजैक्शन को डीएक्टिवेट कैसे करें। ऐसा करना बेहद आवश्यक हो जाता है।

बता दें कि यूपीआई पिन बनाते समय या उसके बाद किसी के साथ साझा ना करें। ऐसा करने पर आपको भारी नुकसान पर सकता है। यूपीआई ट्रांजैक्शन फोन से किए जाने आपके फोन का खो जाना चिंता का विषय बन जाता है। लेकिन इससे आसानी से बाहर निकला जा सकता है। इसके लिए छोटी सी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

Up ID आपके फोन से लिंक होता है ऐसे में आपने मोबाइल नेटवर्क कस्टमर केयर पर कॉल करके फोन नंबर को खाते से ब्लॉक करवा दें। ऐसा करने पर आपका मोबाइल जिसके पास गया होगा या जिसे मिला होगा। वह यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। अपने फोन नंबर को खाते से ब्लॉक करवा देने के उपरांत बैंक के हेल्पलाइन पर फोन करके यूपीआई सर्विस को डीएक्टिवेट करवा दें।

ये भी पढ़ें   अब WhatsApp पर मिलेंगे आपके सभी डॉक्यूमेंट्स - ऐसे होगा डाउनलोड...जानें -