Ceiling Fan के लिए आया नया कानून, हो सकती है जेल! खरीदने से पहले जान लें ये नियम…..

Ceiling Fan: क्या आपने सुना है कि पंखे खरीदने के लिए भी आपको कानून को फॉलो करना होगा। यानि अब आपको कोई घटिया किस्म के सीलिंग फैन नहीं बैच सकता। जी हाँ केंद्र सरकार ने एक नया नियम लागू किया है, जिसके अनुसार अब आपको बाज़ार में BIS वाले पंखे ही बेचे जाएंगे। 

क्यों लाया गया ये नियम?

देश में घटिया किस्म के उत्पादों के आयात पर पूर्णतः रोक लगाने के लिए ये फैसला किया गया है। इससे पहले भी घटिया किस्म के प्लास्टिक प्रोडक्ट, यूएसबी, चार्जर आदि पर रोक लगाई गई थी। इस नियम को लागू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश में बन रहे प्रोडक्टस की मांग को बनाए रखने और विदेश से आ रहे घटिया किस्म के माल पर नकेल कसने के लिए किया गया है। 

क्या है BIS मार्क? 

केंद्र सरकार ने कहा है कि अब BIS मार्क के बिना पंखों की सेल नहीं की जाएगी। BIS मार्क यानि भारतीय मानक ब्यूरो का मार्क अब पंखों के लिए जरूरी होगा। यदि किसी पंखे में ये मार्क नहीं होगा तो उस विक्रेता पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।  बता दें की ये सूचना 9 अगस्त को लागू की गई थी और इसपर अमल फरवरी 2024 से किया जाएगा। 

क्या हो सकती है उल्लंघन की सज़ा?

यदि कोई विक्रेता बिना  BIS मार्क के पंखे बेचता है, तो उसे 2 साल तक की सज़ा हो सकती है या उसे 2 लाख रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है और यदि दूसरी बार पकड़ा गया तो उसे 5 वर्ष की सज़ा होगी।