बड़ी तैयारी! Jio और Airtel मुफ्ते दे सकती हैं 5G हैंडसेट, जानिए – पूरा प्लान..

best handset airtel and jio

डेस्क : अक्टूबर से देश को 5G की सेवाएं मिलने लगेंगी। आम लोगों को इंताजार है और कंपनियों ने भी शुरूआत कर दी है। इसी बीच आपको बताते हैं कि आपको 5G के प्लान के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी, सिम कार्ड के लिए क्या करना होगा और कंपनियों की इसकों लेकर क्या तैयारी है।

शहरों में ग्राहक 4G सेवाओं से खुश हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी स्पीड की समस्या है। इस बीच सभी टेलीकॉम कंपनियों ने 4G से 5G पर स्विच करने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। टेलीकॉम कंपनियों ने हैंडसेट निर्माताओं और कंटेंट स्ट्रीमिंग कंपनियों के साथ गठजोड़ शुरू कर दिया है। वर्तमान में, 5G हैंडसेट की औसत कीमत 13,000 रुपये से शुरू होती है और 15,000 रुपये तक जाती है।

सस्ते दामों पर डेटा बंडल देने की तैयारी : स्मार्टफोन कंपनियों के साथ जुड़कर कंपनियां 5G सिम को सस्ते दाम पर डेटा बंडल देने की तैयारी कर रही हैं। Reliance Jio ने किफायती 5G फोन उपलब्ध कराने के लिए Google के साथ करार किया है। तो वहीं, भारती एयरटेल ने भी रियल मी मोबाइल के सी सीरीज 5जी फोन के खरीदारों के लिए 750 रुपये के कैशबैक की घोषणा की है। सूत्रों के मुताबिक 5जी हैंडसेट बंडल में ग्राहकों को गेम, ओटीटी सब्सक्रिप्शन और कुछ सॉफ्टवेयर के साथ फ्री डेटा मिल सकता है।

मेट्रो शहरों में शुरू: देश के चुनिंदा मेट्रो शहरों में अक्टूबर से 5जी शुरू हो जाएगा। 4जी के मुकाबले 5जी प्लान महंगे हो सकते हैं, लेकिन कंपनी शुरुआत में इन्हें किफायती दरों पर लॉन्च करेगी। वर्तमान में, 5G फोन की कीमत अधिक है, लेकिन सेवा शुरू होने के बाद हैंडसेट की कीमतें कम हो जाएंगी। 5G से इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें   अब WhatsApp पर अपनी पसंदीदा भाषा में करे Chat - बस करना होगा इतना काम..