अब आधार कार्ड से चुटकियों में चेक कर सकेंगे अपना बैंक बैलेंस, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस..

sbi atm

डेस्क : आज के समय में शायद ही कोई भारतीय नागरिक हो जिसके पास आधार कार्ड न हो। उस आधार कार्ड के बहुत मायने हैं। उन्हीं में से अब आधार का इस्तेमाल कर आप अपने बैंक बैलेंस की जांच के लिए कर सकते हैं। आधार कार्ड 12 आंकड़ों वाला खास कार्ड है जो अतिरिक्त रूप से आपके बायोमेट्रिक डेटा से जुड़ा होता है, जैसे कि फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन इमेज।

इस संबंध के कारण आपको किसी शाखा में जाने की जरूरत नहीं है और आप अपने आधार नंबर से जुड़े अपने बैंक खातों की शेष राशि की ऑनलाइन ही जांच कर सकते हैं। अब बिना अपने बैंक के वेबसाइट या एप का इस्तेमाल किया जी नागरिक अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। अपने खाते की शेष राशि की जांच के लिए आधार कार्ड का उपयोग करने के लिए UIDAI द्वारा स्टेप बाय स्टेप बताए गए हैं।

  • -अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें।
  • -अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें
  • -फिर इसे सत्यापित करने के लिए एक बार फिर से दर्ज करें। आपकी स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ एक फ्लैश नोटिफिकेशन दिखाई देगा। यूआईडीएआई द्वारा स्वयं फ्लैश एसएमएस जारी किया जाएगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) अन्य सूचनाओं को अपडेट करने, अपने फोन नंबर को अपने आधार से जोड़ने आदि जैसी सेवाओं को जल्द ही नागरिकों के लिए तैयार कर रहा है। जिसके बाद, आपको इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें   Gold Update : सोना 6300 रूपये हुआ सस्ता - खरीदारी में न करें देरी...