28 January 2023

बड़ा झटका! अब Jio-Airtel महंगे करेंगी रिचार्ज प्लान्स, जानें – कितना जेब पर पड़ेगा असर..

airtel and jio

डेस्क : अगर आप भी महंगे मोबाइल रिचार्ज प्लान से परेशान हैं तो आपके लिए एक और बुरी खबर है। दरअसल एक बार फिर से मोबाइल रिचार्ज प्लान महंगे किए जा सकते हैं। नये वर्ष में मोबाइल उपभोक्ता को जल्द ही अपने मोबाइल प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान के लिए ज्यादा कीमतें भी अदा करनी पड़ सकती हैं। अनुमान यह है कि टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल टैरिफ में अब वृद्धि भी कर सकती हैं। कुछ रिपोर्ट्स यह बताती हैं कि कंपनियां अपने रेवेन्यू और मार्जिन को बढ़ाने के लिए मौजूदा प्लान्स की कीमतों में 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करेंगी।

कितनी बार बढ़ेंगे रिचार्ज के दाम

जेफरीज के विश्लेषकों की एक रिपोर्ट के मुताबिक Jio और Airtel सहित टेलीकॉम ऑपरेटर 3 सालों में यानी वित्त वर्ष 2022-23, वित्त वर्ष 2023-24 और वित्त वर्ष 2024-25 की चौथी तिमाही में टैरिफ में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती हैं। इसका अर्थ यह है कि आने वाले सालों की हर चौथी तिमाही में उपभोक्ता को मोबाइल प्लान्स की कीमतों में अब बढ़ोतरी भी देखने को मिलेगी।

बढ़ रहा है अब दबाव

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों की इनकम और मार्जिन पर बढ़ता दबाव रिचार्ज प्लान की कीमतों में वृद्धि का संभावित कारण भी है। टेलीकॉम कंपनी के परफॉर्मेंस का एक महत्वपूर्ण संकेतक होता है प्रति उपभोक्ता से होने वाली एवरेज इनकम (ARPU)। तीसरी तिमाही में ARPU Airtel, Vodafone, Idea और Jio का बहुत मामूली रूप से बढ़ा। रिचार्ज की कीमतों में और बढ़ोतरी से ARPU में अच्छी वृद्धि होगी।