4 February 2023

अब और घटेगी उत्तरी बिहार से दक्षिण बिहार का सफर – एशिया का सबसे चौड़ा पुल 75% कंपलीट, जानें –

Simaria-Mokama Six Lane Bridge

Simaria-Mokama Six Lane Bridge

डेस्क : बेगूसराय वासियों के लिए खुशी की खबर है। सिमरिया में गंगा नदी को पार करने के लिए अब क्षण भर का भी समय नहीं लगेगा। दरअसल, गंगा नदी पर एशिया का सबसे चौड़ा एक्स्ट्रा डोजेज, स्टे केबल सिक्स लेन ब्रिज बनकर तैयार होने के कगार पर है। इस पुल का निर्माण कार्य 2023 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। स्कूल के बनने से मोकामा के लोगों को भी एक बड़ी सौगात मिलेगी।

75 फीसदी हो चुका निर्माण : मालूम हो कि 1,137 करोड़ रुपये की लागत से कुल 8.15 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 1.865 किलोमीटर लंबे इस पुल के औटा और सिमरिया दोनों तरफ के अप्रोच रोड शामिल हैं। प्रोजेक्ट इंजीनियर विजय कुमार ने बताया कि हाथीदह में पांच पिलर और सिमरिया में गंगा नदी के दोनों किनारों पर दो पिलर पर सेग्मेंट लॉन्चिंग का काम पूरा होने से पुल निर्माण का करीब 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

इस आधुनिक आधुनिक सड़क पुल की खासियत : एशिया के सबसे चौड़े ब्रिज का पूरा भार केबल पर रहेगा। नई तकनीक से बनने वाले इस पुल की चौड़ाई 34 मीटर होने से आवागमन में सुविधा होगी। पुल के दोनों ओर 13-13 मीटर चौड़ी तीन लेन की सड़क होगी। जबकि ब्रिज के दोनों ओर डेढ़ मीटर चौड़ा फुटपाथ होगा। किस पर पैदल, साइकिल या बाइक सवार सफर कर सकेंगे। इसके अलावा सिक्स लेन ब्रिज पर लाइट की व्यवस्था होगी।