31 January 2023

क्या आप भी बिजली बिल से परेशान है? तो घबराइए नहीं..अब आधे से भी कम होगा बिल, जानें – कैसे ?

bijli meter

डेस्क : इस बढ़ती महंगाई के जमाने में बिजली का बिल एक बड़ा सर दर्द है। लोग अपने सुख सुविधाओं के लिए कई सारे इलेक्ट्रिक उपकरण खरीद लेते हैं। लेकिन इसके सही तरीके से इस्तेमाल न करने पर काफी बिजली के बिल का सामना करना पड़ता है।

इससे आपके घर का बजट तक हिल सकता है। ऐसे में आज हम आपको कई ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपने घर में उपयोग होने वाले उपकरण के सही इस्तेमाल से बिजली बिल को घटा सकते हैं। और इस पैसे को आप किसी अन्य चीजों में खर्च कर सकते है।

आज के समय में तीन चार कमरे सभी के पास है। ऐसे में सभी कमरों में बल्ब लगाने होते हैं। यदि आप ट्यूबलाइट या पुराने बल्ब यूज कर रहे हैं। तो ये भी एक मुख्य कारण है, जिससे बिजली का बिल अधिक आता है। इससे बचने के लिए आप एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें। जिससे अधिक रोशनी के साथ-साथ बिजली बिल से भी राहत मिलेगी।

इसके अलावा यदि आपके घर में एयर कंडीशन है, जिसके तापमान पर ध्यान देना आवश्यक है। इसके तापमान को सही रखें। वहीं वाशिंग मशीन में क्षमता से ज्यादा कपड़े ना डालें। इसके साथ ही यदि कंप्यूटर और टीवी का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा हो तो इसे बंद ही रखें। इन सब छोटी छोटी चीजों से ही बिजली बिल कस के आता है। और इस पर नियंत्रण पाने पर बिजली का बिल आधे से भी कम आएगा।

बिजली की खपत कम करने के लिए आप सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने में आपके जेब ढीली हो सकती है। लेकिन आप बिजली के बिल से निश्चिंत हो जाएंगे। इसे लगाने के बाद आपको सूर्य से ऊर्जा मिलेगी और आपका पूरा घर मुफ्त में जगमग करेगा।