Train Fare Concession : सीन‍ियर स‍िटीजन की आई मौज! अब Train Ticket पर मिलेगी छूट….

Train Fare Concession : रेलवे मंत्रालय के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को रेलवे के किराए में मिलने वाली छूट लंबे समय से बंद है. आए दिन इसे फिर से बहाल करने को लेकर बातें उठती रहती हैं. यहां तक कि लोकसभा-राज्यसभा में भी इस मुद्दे को उठाया जा चुका है.

इसी बीच केंद्र सरकार (Central government) ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को मिलने वाली छूट (Senior Citizen Concession) पर नया अपडेट दिया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि सभी ट्रेन यात्रियों को पहले ही किराए में 55% की छूट मिल रही है.

आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को कोविड-19 (COVID-19) से पहले किराए में 50% की छूट मिलती थी. कोरोना (COVID-19) के दौरान ट्रेन के पहिए थम गए. ट्रेन की सेवाएं धीरे-धीरे शुरू हुईं और जून 2022 में पूरी तरह से बहाल हो पाईं. हालांकि, जब दोबारा रेलवे का परिचालन सामान्य हुआ तो वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को किराए में मिलने वाली छूट समाप्त कर दी गई.

केंद्र सरकार पहले भी अपना पक्ष साफ कर चुकी है, जिससे पता चलता है कि वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को रेल के किराए में छूट अब शायद ही मिले. रेल मंत्री ने सरकार के उसी तर्क को इस बार भी दोहराया कि रेलवे के सभी यात्रियों को किराए पर 55% की छूट मिल रही है.

उन्होंने पहले भी कहा है कि अगर किसी रूट के ट्रेन टिकट की लागत ₹100 आ रही है तो रेलवे की ओर से सिर्फ ₹45 चार्ज किए जा रहे हैं, यानी हर यात्री को ₹100 के टिकट पर ₹55 की छूट दी जा रही है.