Diamond Crossing : ये है देश की एकमात्र ऐसी जगह, जहां चारों दिशाओं से एकसाथ आती हैं ट्रेनें? देखिए- तस्वीरें….

Diamond Crossing : भारत में रेलवे का नेटवर्क काफी ज्यादा बड़ा है। यहां पर हजारों किलोमीटर लंबी रेलवे पटरिया बिछी हुई है। यह पटरिया कई संख्या में साथ-साथ चलती है तो कई बार एक दूसरे को क्रॉस भी करती है। वहीं भारत के महाराष्ट्र के नागपुर में 4 पटरी एक ही जगह पर क्रॉस कर रही है। जिसे डायमंड क्रॉसिंग भी कहते हैं। इस क्रॉसिंग को देखकर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे। क्योंकि यहां पर सभी दिशाओं से ट्रेन गुजरने के बाद भी वह एक दूसरे से नहीं टकराती है।

दरअसल, महाराष्ट्र के नागपुर में इस डायमंड क्रॉसिंग को देखने के लिए काफी सारे लोग आते हैं। बता दे की डायमंड क्रॉसिंग 24 घंटे खुली रहती है। यहां पर चारों दिशाओं में पटरिया दिखाई देती है तथा चारों ओर से इस पर ट्रेन भी आती है। हालांकि यहां पर आम लोगों को ज्यादा समय तक के लिए रुकने नहीं दिया जाता है। और ना ही उन्हें ट्रैक के पास खड़े होने दिया जाता है। सुरक्षा के लिहाज से रेलवे यहां पर किसी को ज्यादा देर तक खड़े नहीं होने देता है।

जानिए क्या होती है डायमंड क्रॉसिंग

दरअसल, रेलवे के जो ट्रैक रहते हैं वह अक्सर एक ही लाइन में बने हुए होते हैं। यानी कि एक ही दिशा में पटरिया रहती है। परंतु ऐसी जगह जहां पर पटरिया एक दूसरे को क्रॉस करती है। उन्हें डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं। डायमंड क्रॉसिंग में क्रॉस की तरह रेलवे ट्रैक एक दूसरे को काटते हैं। डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक होते हैं। जो दो-दो के हिसाब से क्रॉस करते हैं। सीधे तौर पर कहा जाए तो यह सड़क के चौराहे की तरह दिखाई देती है।

चारों दिशाओं से आती है ट्रेन

डायमंड क्रॉसिंग पर चारों दिशाओं से ट्रेन आती है। हालांकि चारों दिशाओं से आ रहे ट्रैक पर अलग-अलग ट्रेनों के रूट तय किए गए हैं। दरअसल पूर्व दिशा में गोदिया से एक ट्रैक आता है जो की हावड़ा राउकेला रायपुर लाइन है तो वहीं दक्षिण दिशा से उत्तर दिशा की ट्रैक पर दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेन आती है।

वहीं, पश्चिम मुंबई से भी इसी जगह पर एक ट्रैक आकर मिल रहा है। डायमंड क्रॉसिंग पर एक ही समय पर दो ट्रेनों का क्रॉस संभव नहीं है। इसलिए इस क्रॉसिंग पर निकलने वाली ट्रेनों का समय अलग-अलग रहता है। यह बात आप भी जानते हैं कि रेलवे का टाइम मैनेजमेंट सिस्टम बेहद ही मजबूत रहता है। वह कोई भी दुर्घटना नहीं होने देता। यही कारण है कि डायमंड क्रॉसिंग पर भी ट्रेन आराम से गुजरती रहती है तथा वह एक दूसरे से टकराती नहीं है।