Railway News

Indian Railway : अब ट्रेन चलने से 5 मिनट पहले मिलेगी Confirmed Train Ticket, यहां जानिए- सबकुछ…

Book Train Ticket Before Departure : लाइफ में कभी ना कभी ऐसी सिचुएशन आ जाती है कि आपको एकदम से कहीं सफर करके जाना पड़ता है, ऐसे में सबसे बड़ी दुविधा वाला सवाल यह रहता है कि क्याकंफर्म टिकट मिल पाएगी? आज हम आपके इसी सवाल और आपकी समस्या का हाल लेकर आए हैं, आईए जानते हैं की कैसे आप 5 मिनट पहले ही अपनी ट्रेन की टिकट बुक करवा सकते हैं।

रेलवे जारी करता है 2 चार्ट

आपको बता दें की रेलवे विभाग (Railway Department) दो चार्ट बनवाते है. जिसमें पहला रेलवे (Railway Department) ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले बनवाया जाता. वहीं, दूसरा चार्ट 5 मिनट पहले बनवाया जाता है, जिसमें वे सीट होती है जो में मौके पर यात्री द्वारा कैंसिल कर दी जाती है और रेलवे विभाग (Railway Department) इन सीटों को बेच देता है, यानी आप भी उन खाली सीटों को ट्रेन छूटने के कुछ ही समय पहले खरीद सकते हैं।

ऐसे करें टिकट की बुकिंग

अगर आप भी इमरजेंसी में लंबा सफर तय करने वाले हैं तो आप सबसे पहले ट्रेन का विकल्प ही चुनेंगे और ऐन मौके पर टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है,ऐसे में आप सबसे पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) अप पर जाएंगे और वहां ट्रेन के ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे इसके बाद आप टिकट बुक करने की डेट,कहां जाना है उस स्थान का नाम, और किस ट्रेन से जाना है उसे ट्रेन का भी नाम आप भरेंगे, और गेट चार्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल पर फर्स्ट, सेकंड, थर्ड एसी स्लीपर सीटो का ऑप्शन दिखेगा. वहीं पर खाली सीट के नंबर भी दर्ज होंगे, उसे ऑप्शन पर आप जिस भी क्लास में जाना चाहते हैं उस क्लास की सीट बुक कर ले।

Related Articles

Back to top button