Railway News

Railway Auto Upgradation : अब SL की टिकट में करें AC कोच में सफर- जल्दी जान लीजिए रेलवे का ये नियम…

Railway Auto Upgradation Scheme : आपके साथ लाइफ में कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपने स्लीपर की टिकट कटवाई हो लेकिन अपने सफ़र थर्ड एसी में किया हो, लेकिन क्या आपको इसके पीछे का रीजन पता है कि आखिर रेलवे ऐसा क्यों करता है? इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं रेलवे की स्कीम के बारे में जिसे यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया है।

रेलवे क्यों करता है क्लास अपग्रेट

भारतीय रेलवे ने ऑटो अपग्रेडेशन टिकट स्कीम (Railway Ticket Upgradation Scheme) अपने यात्राओं के लिए सोच समझ कर बनाया है, पर कई यात्री या सोते हैं कि रेलवे इस अपग्रेड का एक्स्ट्रा चार्ज भी लेता है. तो ऐसा नहीं है यह अपग्रेडेशन बिल्कुल मुफ्त होता है, जब भी आप टिकट बुक करवाते हैं तो रेलवे अपग्रेडेशन स्कीम (Railway Ticket Upgradation Scheme) का विकल्प देता है जिसकी मदद से जिस भी क्लास की टिकट अपने बुक करवाई है उससे एक अपर क्लास में आपकी टिकट को अपग्रेड कर दिया जाता है. हालांकि ऑटो अपग्रेडेशन तभी संभव होता है जब संबंधित क्लास में बर्थ उपलब्ध हों।

रेलवे के इस स्कीम के पीछे है बड़ा कारण

आपको बता दें कि रेलवे ने टिकट अपग्रेडेशन स्कीम (Railway Ticket Upgradation Scheme) इसलिए बनाई क्योंकि कई यात्री ऐसे होते हैं जो फर्स्ट, सेकंड, और थर्ड एसी के टिकट अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इन तीनों क्लास की कई सीटे खाली रह जाती है, जिसका नुकसान रेलवे को उठाना पड़ता है। ऐसे में इस स्कीम की वजह से एक क्लास अपर अपग्रेडेशन टिकट की वजह से वह खाली सीटे भर जाती है। और रेलवे को नुकसान भी नहीं होता है और यात्रियों को अधिक सुविधा भी मिल जाती है।

Related Articles

Back to top button