Thursday, July 25, 2024
Railway News

Railway में कैसे बने TTE? जानिए- सैलरी, योग्यता और चयन की प्रक्रिया….

डेस्क : देश में सरकारी नौकरियों को लेकर काफी क्रेज है। इसमें भी हर कोई रेलवे की नौकरी करना चाहता है। ट्रेन में सफर के दौरान टीटीई को टिकट चेक करते देख अगर आप भी टीटीई बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। यदि आप 12वीं पास हैं, तब भी टीटीई बन सकते हैं।

रेलवे की कोई भी नौकरी पाने के लिए लाखों लोग परीक्षा देते हैं। लेकिन परीक्षा देने से पहले इसके बारे में जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि टीटीई कैसे बनते हैं और एक टीटीई को कितनी सैलरी मिलती है।

क्या होनी चाहिए योग्यता?

टीटीई/टीसी (TTE /TC) बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 12वीं पास होना अनिवार्य है। छात्र 12वीं किसी भी विषय से कर सकते हैं। लेकिन कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए।

आपको बता दें कि आरआरबी टीटीई परीक्षा 200 अंकों की होती है। जिसमें सामान्य जागरूकता, अंकगणित, तकनीकी योग्यता, तर्क क्षमता और सामान्य बुद्धिमता से 40-40 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में प्रश्नों का स्तर 12वीं कक्षा का होता है।

चयन प्रक्रिया और वेतन

इसमें लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू होता है. दोनों परीक्षाओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच कराई जाती है। जिसके बाद टीटीई/टीसी के पद पर नियुक्ति की जाती है। टीटीई/टीसी को 5,200-20,200 + 1800 रुपये के ग्रेड वेतनमान में भुगतान किया जाता है। जिसके तहत शुरुआत में मूल वेतन और सभी भत्ते सहित लगभग 36000 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।