Railway Waiting Ticket : कितने तरह के होते हैं वेटिंग टिकट, ये होती है सबसे पहले कन्फर्म….

Indian Railway : भारत में लोग लाखों की संख्या में रोजाना रेलगाड़ी से सफर करते हैं। भारतीय रेलवे देश का लाइफ लाइन कहा जाता है। क्युकी रोजाना लाखों की संख्या में लोग रेल की यात्रा करते हैं। रेल की यात्रा सुविधाजनक होने के साथ-साथ सस्ती भी होती है।

छोटी दूरी के साथ-साथ आप ट्रेन से लंबी दूरी की भी यात्रा कर सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए लोग पहले ही ट्रेन की टिकट करवा लेते हैं। मगर कई बार टिकट कंफर्म होने की बजाय वेटिंग में (Railway Waiting Ticket) चला जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कितने तरह का वेटिंग टिकट होता है। और कौन सी वेटिंग टिकट के कंफर्म होने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

कितनी तरह का होता है वेटिंग टिकट?

वेटिंग टिकट कई प्रकार के होते हैं। जैसे GNWL,TQWL,RLWL,PQWL और RAC आज हम आपको इस आर्टिकल में इन सभी वेटिंग टिकट के बारे में बताएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि कौन से वेटिंग टिकट के कंफर्म होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

GNWL (जनरल वेटिंग लिस्ट)

GNWL होता है जनरल वेटिंग लिस्ट। इस स्थिति में यदि कोई कंफर्म यात्री अपना टिकट कैंसिल करेगा तभी आपकी सीट कंफर्म होगी।

TQWL (तत्काल वेटिंग टिकट)

TQWL का मतलब होता है तत्काल वेटिंग लिस्ट। यदि आप तत्काल में टिकट बुक करते हैं और वह वेटिंग में चला जाता है तो उसके कंफर्म होने के चांसेज बहुत कम होता है।

GNWL या TQWL किस टिकट के कन्फर्म होने के ज्यादा चांस

आप यही सोच रहे होंगे कि GNWL या TQWL कौन से टिकट के कंफर्म होने का चांस ज्यादा होता हैं। तो हम आपको बता दें कि वेटिंग लिस्ट में जनरल टिकट के कंफर्म होने के ज्यादा चांसेस होते हैं। जब आप ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करते हैं और टिकट वेटिंग में मिलता है। चार्ट बनने तक भी यदि आपकी टिकट कंफर्म नहीं होती तो यह अपने आप कैंसिल हो जाती है। तत्काल टिकट की कंफर्म होने के चांस बेहद कम होते हैं।

RLWL (रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट)

RLWL का मतलब होता है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट। आसान शब्दों में समझे तो ट्रेन स्टार्ट होने से लेकर अंतिम स्टेशन के बीच से टिकट कराया जाता है। इस टिकट के वेटिंग में चले जाने के बाद इसके कंफर्म होने की संभावना बेहद कम होती है।

PQWL (पुल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट)

PQWL उनका मतलब पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट होता है। यदि कोई ट्रेन लंबी दूरी तय करने वाली होती है। कुछ यात्री ऐसे होते हैं जो किसी शुरुआती और अंतिम स्टेशन के बीच चढ़ते और उतरते हैं।

RAC

RAC का फुल फॉर्म होता है रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन। RAC की टिकट में आपको सीट तो मिल जाती है मगर आपको पूरी सीट नहीं मिल पाती। इस टिकट पर दो लोग एक ही सीट शेयर करते हैं।