Indian Railway : ट्रेन के इस कोच में भूलकर भी न करें सफर, वरना हो सकती जेल! जान लीजिए…..

Indian Railway : भारतीय रेलवे इंडिया की लाइफ लाइन के नाम से जाना जाता है. यहां हर रोज हजारों ट्रेनों का संचालन होता है और उन हजारों ट्रेनों से करोड़ों लोग हर रोज सफर करते हैं. ऐसे में करोड़ों पैसेंजर की सुविधा का ध्यान रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा अलग-अलग नियम बनाया गया है.

ऐसा ही एक नियम भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा बनाया गया है कि अगर आप गलती से भारतीय रेलवे की ट्रेनों के इस कोच में बैठकर सफर करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको जेल के साथ जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. आइए इस कोच के बारे में जानते हैं..

इस डिब्बें में नहीं बैठ सकते यात्री

वहीं जिस डिब्बे की बात कर रहे हैं उसे पैंटी कोच (Pantry Coach) के नाम से जाना जाता है. अगर कोई भी यात्री इस कोच में बैठकर यात्रा करता हुआ पाया जाता है और उसे दौरान पकड़ा जाता है तो उसे जेल भी हो सकती है. इसके अलावा उसे भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए जुर्माना को भी चुकाना पड़ सकता है.

कोई नहीं कर सकता सफर

बता दें कि, भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा बनाए गए नियम के मुताबिक इस कोच में बैठकर कोई भी यात्री सफर नहीं कर सकता है. अगर ऐसा कोई करता है तो वह कानून अपराध है इसीलिए उसे जेल भी हो सकती है. इसिलिए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग अलग डिब्बों की सुविधा उपलब्ध कराती है.