आखिर EMU, DEMU और MEMU ट्रेनों में क्या है अंतर? आज यहां कंफ्यूजन दूर कर लीजिए..

Indian Railway : हमारे देश में हर रोज कई सारी ट्रेनों का संचालन होता है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) के आंकड़ों के अनुसार हर रोज 2 करोड़ से भी ज्यादा लोग ट्रेन से अपना सफर तय करते हैं। इसी कारण भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश की जीवन रेखा भी कहा जाता है।

देश में चलने वाली ट्रेनों को अलग-अलग नाम दिया गया है और उन्हें अलग-अलग कैटेगरी में विभाजित किया गया है। लेकिन क्या आपको EMU, DEMU और MEMU ट्रेन का मतलब और इनमे अंतर का पता है?

वैसे आपको बता दे कि देश में छोटी दूरी की यात्रा करने के लिए इन ट्रेनों का संचालन किया जाता है और यह ट्रेनें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में चलाई जाती है। इन ट्रेनों का संचालन एक ही शहर में सफर करने वाले या जॉब करने वाले लोगों के लिए किया गया है।आइये आपको आज बताते है, EMU, DEMU और MEMU ट्रेनों के बीच के फर्क के बारे में।

EMU ट्रेनें

सबसे पहले हम आपको भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा चलाई जा रही EMU ट्रेनों के बारे में बताते है जिसका पूरा नाम इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट है। इन ट्रेनों को ओवरहेड इलेक्ट्रिक तारों की सहायता से चलाया जाता है। इन ट्रेनों में एंटोग्राफ लगा होता है जिससे इंजन में बिजली पहुँचती है। EMU ट्रेनों की स्पीड 60 kmph से लेकर 100 kmph तक होती है।

MEMU ट्रेनें

भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा चलाई जा रही MEMU ट्रेन का पूरा नाम मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट है। इस प्रकार के ट्रेनों में कई तरह के खास फीचर्स और एडवांस टेक्नोलॉजी होती है। रेलवे (Railway) द्वारा मेमू ट्रेनों का संचालन 200 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के सफर के लिए किया जाता है।

DEMU ट्रेनें

DEMU ट्रेन का मतलब डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट है। DEMU ट्रेनों को छोटी दूरी तय करने के लिए चलाया जाता है। इनमे हर तीन कोच के बाद में एक पावर कोच लगा होता है। इस कारण इन ट्रेनों को एनर्जी एफिशिएंट ट्रेन्स कहा जाता है। DEMU ट्रेनों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जैसे – डीजल इलेक्ट्रिक डेमू, डीजल हाइड्रोलिक डेमू और डीजल मैकेनिकल डेमू ट्रेनें है।