Thursday, July 18, 2024
Railway News

गजब है ये तरीका! ट्रेन चलने से 10 मिनट पहले मिलेगी Confirm Seat, जानें- विस्तार से…..

Current Train Ticket : आज के समय में कोई भी व्यक्ति भारतीय रेल (Indian Railway) से यात्रा करने से करीब 2 या 3 महीने पहले ही टिकट बुक करवा लेता है, ताकि उसे पेन वक्त पर कंफर्म टिकट मिल सके लेकिन कई बार लोगों को इमरजेंसी में कहीं जाना पड़ जाता है.

ऐसे में उन्हें कंफर्म सीट (Confirm Seat) नहीं मिल पाता है. जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे इमरजेंसी में भारतीय रेलवे द्वारा मिल रही करंट टिकट सुविधा का लाभ उठाते हुए आसानी से कंफर्म टिकट पर यात्रा कर सकते हैं आईए जानते हैं कैसे?

ऐसे करें बुक

करंट टिकट (Current Ticket) बुक करने के लिए आपको ट्रेन के रवाना होने से पहले बुक करना होता है. कई बार ट्रेन में बर्थ खाली रह जाती है और रेल के रवाना होने से तीन-चार घंटे पहले ही करंट टिकट जारी कर दिया जाता है. आईआरसीटीसी की साइड और टिकट विंडो के माध्यम से आप इस बुक कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो वेबसाइट पर सीधे आता है डिटेल की जानकारी देकर टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं रेलवे स्टेशन पर टिकट विंडो से भी करंट टिकट को प्राप्त किया जा सकता है.

महंगा या फिर सस्ता

कई लोगों के मन में अब करंट टिकट (Current Ticket) की कीमत को लेकर सवाल उठ रहा होगा तो आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, करंट टिकट बुक करते समय आपको सामान्य टिकट के मुकाबले कम पैसा खर्च करना होता है. अगर आप करंट टिकट बुक करते है तो सामान्य टिकट के मुकाबले 10-20 रुपए सस्ता मिलता है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।